अपराध के खबरें

बिहार के कई शहरों में जमीन के उपयोग का मास्टर प्लान हुआ तैयार

संवाद 
बिहार में विकास की रफ्तार को गति देने के लिए सरकार दिन-प्रतिदिन नई योजनाएं ला रही हैं और उसका क्रियान्वयन भी कर रही हैं। राजधानी पटना में तो विकास स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है । लेकिन अब इसी विकास को बिहार के अन्य जिलों में भी पहुंचने की कवायद तेज हो गयी है। इसी सिलसिले में विभिन्न शहरों में जमीन को लेकर नई योजना बनाई है बिहार सरकार ने।

कैटोगरी में बांटी जाएगी ज़मीन

बिहार सरकार दरभंगा, पूर्णिया, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, गया, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, मधुबनी, छपरा, भागलपुर, मुंगेर, हाजीपुर, पटना,किशनगंज, कटिहार, खगड़िया सहित कई शहरों में जमीन के उपयोग का मास्टर प्लान तैयार करने की योजना पर काम कर रही हैं। सरकार इन शहरों में विकास की रफ्तार को गति देने के लिए इन योजनाओं को बनाकर जल्द ही इनका क्रियान्वयन करने की तैयारी कर रही है। इस प्लान के तहत ये तय किया जायेगा की इन शहरों में किस जमीन का प्रयोग किस काम के लिए होगा।

प्लानिंग एरिया अथॉरिटी का हुआ गठन

प्राप्त जानकारी ले अनुसार बिहार के इन शहरों में मास्टर प्लान बनाने के लिये प्लानिंग एरिया अथॉरिटी का गठन संबंधित प्रमंडलीय आयुक्तों की अध्यक्षता में कर दिया गया है। बहुत जल्द इन शहरों के जमीन का मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा। इस योजना के तहत शहरों में ये तय किया जायेगा की शहर में कौन ही जमीन आवासीय होगी। कौन सी व्यावसायिक होगी तथा कौन सी जमीन पब्लिक, सेमी पब्लिक, औद्योगिक, अर्बन एग्रीकल्चर और कंजरवेशन लैंड होगी। उसके बाद जमीन की कैटोगरी के हिसाब से वहां विकास की योजनाएं तैयार की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live