अपराध के खबरें

बीजेपी ने एगरा पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट की NIA जांच के लिए हाईकोर्ट में दायर की अपील

संवाद 

 पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में एगरा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट के मामले की जांच एनआईए (NIA) से कराने के लिए बीजेपी ने कलकत्ता हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की है.

कल मंगलवार को एगरा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में 9 श्रमिक मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे. पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने कहा, इस अवैध फैक्ट्री में बम बनाए जाते थे. पंचायत चुनाव नजदीक है.

शुभेंदु अधिकारी ने कहा, टीएमसी और फैक्ट्री मालिक की मिलीभगत है. भानु बाग एक स्थानीय टीएमसी नेता है और 2013-18 से पंचायत सदस्य था, उसे ममता बनर्जी से सुरक्षा प्राप्त है. सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. मैंने इस मामले की एनआईए जांच के लिए याचिका दायर की है. इस घटना के लिए पुलिस और राज्य सरकार जिम्मेदार है. हम मांग करते हैं कि राज्य सरकार एगरा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में प्रत्येक प्रभावित को 10 लाख रुपये दे.

स्थानीय लोगों का आरोप है कि इस यूनिट का इस्तेमाल घातक विस्फोटक और बंदूकें बनाने के लिए किया जाता था. एगरा थाना क्षेत्र के खादीकुल गांव में कल मंगलवार (16 मई) सुबह 11 बजे फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ. लोगों ने राज्य प्रशासन पर पटाखा कारखाने के खिलाफ समय पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है. ग्रामीणों ने बताया था कि युद्ध क्षेत्र जैसा नजर आ रहा था और चारों तरफ मृतकों के चिथड़े उड़े थे और मलबे बिखरे थे.

एक स्थानीय निवासी जलहोसा ने कहा, "इस कारखाने में केवल दिखावे के लिए पटाखे बनाए जाते थे. घातक विस्फोटक बनाए जाते थे और बाहर सप्लाई किए जाते थे." उन्होंने कहा, किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. अगर किसी को सार्वजनिक रूप से गिरफ्तार किया गया होता तो उसे कल पुलिस द्वारा भगाया नहीं जाता. यह कारखाना पिछले पच्चीस वर्षों से चल रहा है.

पूर्वी मेदिनीपुर के एसपी अमरनाथ ने कहा, यह एक अवैध फैक्ट्री थी. इस फैक्ट्री के खिलाफ पहले भी तीन से चार मामले दर्ज हो चुके हैं. इस पर कई बार छापेमारी की गई, लेकिन आरोपी इसे संचालित करता रहा. आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं, जिसकी पहचान कृष्णापाड़ा बाग उर्फ भानु के रूप में हुई है.

पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर घटना की "व्यापक जांच" की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा कि एनआईए को सौंपी जानी चाहिए. मजूमदार ने में कहा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पश्चिम बंगाल के एगरा में बम विस्फोट की घटना की व्यापक जांच का अनुरोध करने के लिए लिखा है. विस्फोट ने क्षेत्र के निवासियों की सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंता पैदा की है और इस मामले पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है.

बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी बुधवार को सुबह खादिकुल गांव पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत की और पड़ोस की इमारत की छत से उस मकान को देखा जहां पटाखे बनाने का कारखाना था. पूर्वी मेदिनीपुर जिले के रहने वाले अधिकारी ने विस्फोट की जांच एनआईए से कराने की अपनी मांग दोहरायी. 

उन्होंने कहा कि वह और उनकी पार्टी के कार्यकर्ता केंद्रीय एजेंसी से जांच की मांग को लेकर एक रैली करेंगे. पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने कहा, हम चाहते हैं कि मामले की जांच एनआईए से कराई जाए। हम चाहते हैं कि सच सामने आए और दोषियों को दंडित किया जाए.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा था कि हालांकि राज्य की सीआईडी को विस्फोट की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है, लेकिन अगर एनआईए मामले की जांच शुरू करती है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होगी. बनर्जी ने पत्रकारों से कहा था, हमें कोई आपत्ति नहीं है. यह उनके (भाजपा) नेताओं का जिला है... जांचकर्ताओं को जांच करने दें.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live