अपराध के खबरें

मॉनसून ने तोड़ा 17 वर्षों का रिकार्ड, दक्षिण बिहार में कोई राहत नहीं, आने वाले अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम?

संवाद 


एक कहावत है राम जी की माया कहीं धूप कहीं छाया, फिलहाल बिहार के मौसम का हाल भी कुछ इसी प्रकार ही है. बिहार में मॉनसून ने 17 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राज्य में 13 जून से मॉनसून आने का दिन निर्धारित है लेकिन 1 दिन पूर्व 14 जून को उत्तर पूर्व बिहार के 5 से 6 जिले में मॉनसून ने दस्तक दिया है. पूर्णिया और किशनगंज जिले में मॉनसून के दस्तक देते ही भारी वर्षा भी प्रारंभ हो गई. उससे पहले 2006 में मॉनसून ने वक्त से पहले 6 जून से दस्तक दिया था.दक्षिण बिहार में लू भयंकर गर्मी से व्याकुल हैं. उत्तर बिहार में भारी और मध्यम स्तर की वर्षा हो रही है तो दक्षिण बिहार में भयंकर गर्मी और लू से लोग व्याकुल हैं. मौसम विभाग के अनुकूल आज यानी मंगलवार को 6 जिलों में मध्यम स्तर की बारिश, मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. इनमें मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, सुपौल और भागलपुर जिले में बारिश होने का आकलन है.वहीं दक्षिण बिहार और उत्तर पश्चिम बिहार के सारे जिलों में आने वाले अगले 5 दिनों तक बारिश की कोई चेतावनी नहीं है, जबकि 1 से 2 डिग्री टेंपेरेचर में बढ़ोतरी के साथ भयंकर गर्मी पड़ने के आकलन हैं.


मौसम विभाग ने आज 8 जिलों में हीट वेव की चेतावनी दी है. 


इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण,औरंगाबाद,भोजपुर, रोहतास, शेखपुरा, नवादा और गया जिला सम्मिलित हैं. इन जिलों में टेंपेरेचर में बढ़ोतरी,भयंकर गर्मी के साथ लू का अनुमान बना रहेगा. उसके अलावा राजधानी पटना, नालंदा, वैशाली, बक्सर, जहानाबाद एवं अरबल में भी टेंपेरेचर में हल्की बढोत्तरी के साथ भयंकर गर्मी का आकलन है.बीते सोमवार को बिहार के टेंपेरेचर में थोड़ी गिरावट देखने को मिली. उत्तर बिहार में ज्यादा गिरावट तो वहीं दक्षिण बिहार में टेंपेरेचर में हल्की गिरावट देखने को मिला. राज्य के 13 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा, जबकि 8 जिले में हीट वेव का असर देखा गया. पटना में भी यही हाल रहा. पटना के टेंपेरेचर में 1.1 डिग्री की गिरावट के साथ 41.8 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया.पटना के अलावा शेखपुरा, भोजपुर,औरंगाबाद,जीरादेई, नवादा और नालंदा जिले में भी हीटवेव दर्ज किया गया. सोमवार को सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर भोजपुर जिले में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम टेंपेरेचर किशनगंज में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर बिहार में औसतन टेंपेरेचर 35 डिग्री से 37 डिग्री के बीच रहा जबकि दक्षिण बिहार में औसतन 40 डिग्री से 43 डिग्री के बीच टेंपेरेचर रहा.
बीते सोमवार को 8 जिले में 16 जगहों पर भारी और मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई. इनमें पूर्णिया के ढेंग्राघाट में 105.2 मिली मीटर के साथ भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई, जबकि मध्यम स्तर की बारिश पूर्णिया शहर में 25.5 मिलीमीटर, कटिहार के बलरामपुर में 57.2, उत्तरी कटिहार में 39, बरारी में 29.6 मिलीमीटर, अररिया जिले के सिकटी में 56.4, भरगामा में 36.4 मिलीमीटर,भागलपुर के सनहौला में 50.6 मिलीमीटर, सबौर में 33.6, पीरपैंती में 33 मिलीमीटर, किशनगंज जिले के ठाकुरगंज में 34.4, टेढ़ागाछ में 29.4 चरघड़िया में 26 मिलीमीटर,सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज में 24.4 मिलीमीटर, नालंदा के सरमेरा में 26.8 मिलीमीटर, बांका के शंभूगंज में 25.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live