अपराध के खबरें

बिहार के दो जिलों में आज हो सकती है वर्षा, 17 शहरों में हीट वेव की चेतावनी, पटना में कैसा रहने वाला है, मौसम?

संवाद 



उत्तर बिहार के लोगों को जल्द गर्मी से राहत मिलने की आशा है. मौसम विभाग के अनुकूल 12 जून से उत्तर बिहार के सभी 19 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. आज शनिवार (11 जून) को किशनगंज और अररिया में हल्की बारिश का अनुमान है. कल रविवार (12 जून) को भी एक-दो जिलों में ही बारिश हो सकती है. बाकी अन्य जिलों में गर्मी का सितम जारी रहेगा. 12 जून से निरंतर उत्तर बिहार के सभी जिलों में बारिश होने का अनुमान है. हालांकि दक्षिण बिहार के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. दक्षिण बिहार के सभी जिलों में  आने वाले अगले पांच दिनों तक गर्मी सताएगी. उष्ण लहर और लू की स्थिति जारी रहेगी.आज मौसम विभाग के अनुकूल प्रदेश के 17 जिलों में हीट वेव की चेतावनी दी गई है.

 इनमें राजधानी पटना समेत 9 जिलों की स्थिति ज्यादा खराब और अधिक टेंपेरेचर के साथ भयंकर लहर एवं लू की चेतावनी दी गई है.

 इन जिलों में पटना के अलावा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, भोजपुर, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, नालंदा और बांका शामिल है. इसके अलावा भागलपुर, सुपौल, जमुई, कटिहार, नवादा, सीवान, औरंगाबाद और जमुई में मध्यम स्तर की उष्ण लहर, लू के साथ हीट वेव की भावना है. इन जिलों के लोगों को सावधान रहने की राय दी गई है.बीते शुक्रवार को राज्य के अधिसंख्य जिलों में गर्मी की हालत बरकरार रही. शुक्रवार की शाम जारी रिपोर्ट के अनुकूल, 19 जिलों में हीटवेव दर्ज किया गया. इनमें राजधानी पटना समेत 10 जिलों में भयंकर गर्मी, भयंकर उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. पटना के अलावा मोतिहारी, खगड़िया, बांका, शेखपुरा, सबौर, वाल्मीकि नगर, वैशाली, नालंदा और भोजपुर में भयंकर गर्मी देखी गई. इन जिलों में अति तीव्र हीटवेव की स्थिति बनी रही.उसके अलावा भागलपुर, नवादा, जमुई, समस्तीपुर, सीवान, औरंगाबाद, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और छपरा में भी हीट वेव दर्ज किया गया. शनिवार को 23 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा, लेकिन सबसे बूरी स्थिति राजधानी पटना और पड़ोसी जिले वैशाली एवं भोजपुर की रही. सबसे अधिक टेंपेरेचर वैशाली में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरे नंबर पर भोजपुर में 44.6 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. तीसरे स्थान पर राजधानी पटना रहा जहां का टेंपेरेचर 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.
उसके अलावा वाल्मीकिनगर में भी 44 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर रहा. बाकी अन्य जिलों में 44 डिग्री से नीचे टेंपेरेचर रहा. सबसे कम टेंपेरेचर किशनगंज में 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर पूर्व और उत्तर मध्य के अधिकतर जिलों में टेंपेरेचर कम रहा.शुक्रवार को दक्षिण बिहार में भयंकर गर्मी रही तो छह जिलों में मध्यम स्तर की या बहुत हल्की बारिश भी दर्ज की गई है. किशनगंज के तैबपुर में 35.6 मिमी, ठाकुरगंज में 23.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. उसके अलावा भागलपुर, खगड़िया, मधेपुरा, पूर्णिया और सहरसा जिले के एक या दो जगहों पर बहुत हल्की बारिश दर्ज की गई है. और बता दें कि इन जिलों में येलो अलर्ट रहा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live