अपराध के खबरें

बिहार में आज से 18 जून तक नहीं खुलेंगे स्कूल, भयंकर गर्मी को देखते हुए... जारी किया ऑर्डर

संवाद 


बिहार में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है. राजधानी पटना में पिछले कई दिनों से निरंतर टेंपेरेचर में बढ़ोतरी और बेतहाशा गर्मी के साथ लू की हालत बनी हुई है. इसे देखते हुए पटना के जिलाधिकारी ने बड़ा फैसला लिया है. पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया है कि 12 से 18 जून तक सभी सरकारी (आंगनबाड़ी सहित) एवं निजी स्कूलों को बंद रखना है. पत्र जारी करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जानकारी जनसंपर्क पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और सभी थानाध्यक्षों को जानकारी दे दी गई है.
हालांकि गर्मी की छुट्टियों को लेकर सरकारी स्कूल तो पहले से ही 3 जून से 28 जून तक बंद हैं, लेकिन ज्यादातर निजी स्कूल 15 जून खुलने वाले थे. 

भयंकर गर्मी को देखते हुए पटना डीएम ने यह फैसला लिया है 

क्योंकि पिछले छह दिनों से निरंतर जिले में उष्ण लहर और लू की हालत बनी हुई है. अभी आने वाले 5 दिनों तक गर्मी से छुटकारा मिलने की कोई भी अनुमान नहीं दिख रही है. पटना के टेंपेरेचर में कोई कमी के आसार नहीं हैं.
बताते चलें कि पिछले 6 दिनों से राजधानी पटना का टेंपेरेचर काफी ज्यादा बढ़ रहा है. 6 दिनों का रिकॉर्ड देखें तो 5 जून को टेंपेरेचर में कुछ कमी देखी गई थी और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 6 जून को पटना के टेंपेरेचर में 1.6 डिग्री की बढोत्तरी हुई और 42 डिग्री टेंपेरेचर के साथ हीट वेव की चेतावनी दी गई थी. 7 जून को 1.4 डिग्री टेंपेरेचर की वृद्धि के साथ 43.4 डिग्री टेंपेरेचर रहा था. भयंकर हीट वेव की चेतावनी दी गई थी.8 जून को भी पटना के टेंपेरेचर में काफी ज्यादा बढ़ोतरी के साथ अधिकतम टेंपेरेचर 44 डिग्री तक आ गया था. वहीं 9 जून को सबसे अधिक ज्यादा पटना का टेंपेरेचर रहा था. इस दिन 44.4 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया था. शनिवार (10 जून) को पटना में हीट वेव की स्थिति रही और टेंपेरेचर 43.1 डिग्री रहा. बीते रविवार को पटना में 42.9 डिग्री टेंपेरेचर रहा. साथ ही हीट वेव की चेतावनी दी गई थी. इन सबको देखते हुए डीएम ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live