अपराध के खबरें

जी-20 प्रतिनिधिमंडल का बिहार में सामा-चकेवा, कजरी और सोहर से स्वागत, देखें और क्या है विशेष?

संवाद 


पटना में अगले सप्ताह जी-20 कार्य समूह की बैठक के लिए आने वाले प्रतिनिधिमंडल का बिहार के लोकगीत एवं नृत्य से स्वागत किया जाएगा. एक अधिकारी ने यह सूचना दी. अधिकारी ने बोला कि जी-20 प्रतिनिधिमंडल का मनमोहक लोक कलाओं -मिथिला की सामा-चकेवा, झिझिया, हुरका, मगही झूमर, कजरी, चौरा और पारंपरिक संगीत के एक प्रकार ‘सोहर’ से स्वागत किया जाएगा. जी-20 कार्य समूह की बैठक पटना में 22 जून और 23 जून को होने वाली है. कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अतिरिक्त सचिव दीपक आनंद ने बोला, ‘‘हमने पहले ही राज्य के प्रसिद्ध लोक नर्तकों, गायकों और कलाकारों का चयन कर लिया है, जो जी-20 प्रतिनिधियों की यात्रा के वक्त प्रदर्शन करने वाली मंडलियों का हिस्सा होंगे. ’’आनंद ने बोला, ‘‘झिझिया, हुरका, मगही झूमर, कजरी, चैता, सोहर और मिथिला की सामा-चकेवा लोकगीत परंपरा का प्रदर्शन करने वाले लोक कलाकार अपने-अपने अभ्यास में व्यस्त हैं. बिहार में दुनिया को दिखाने के लिए बहुत कुछ है. दुनिया के सबसे प्राचीन इलाकों में से एक बिहार ने अपनी इस अद्भुत छवि को बरकरार रखा है. ’’इन्होंने बोला कि राज्य के लोक गीत और नृत्य भारत के बाहर काफी लोकप्रिय हैं. 
इन्होंने बोला, ‘‘सामा-चकेवा लोक गीत परंपरा से जुड़ा है और पारिवारिक बंधन एवं उत्सव की स्थानीय भावना को फिर से जीवंत करने के लिए कार्य करने वाले कवियों और कलाकारों की रचनाओं का प्रतिनिधित्व करता है.’’आनंद ने बोला, ‘‘झिझिया एक प्रार्थना नृत्य है, जो बिहार के कोसी इलाके में उत्पन्न हुआ और यह सूखे के दौरान किया जाता है. मगही झूमर नृत्य आमतौर पर युगल के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, जहां राज्य के ग्रामीण इलाकों में महिला एवं पुरुष नर्तक पति और पत्नी की भूमिका निभाते हैं. ’’दीपक आनंद ने बोला कि उसके अलावा बिहार के मशहूर पारंपरिक भोजपुरी लोक गीत एवं नृत्य भारत के बाहर बेहद लोकप्रिय हैं. 

बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने हाल में आगामी जी-20 बैठक की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. 


 बैठक में कला, संस्कृति और युवा विभाग की नवनियुक्त अतिरिक्त मुख्य सचिव हरजोत कौर बम्हरा सहित अन्य लोग मौौजूद थे. दीपक आनंद ने बोला, ‘‘बाद में वे (जी-20 प्रतिनिधि) बिहार संग्रहालय जाएंगे. दूसरे दिन की शुरुआत ज्ञान भवन में जी-20 प्रोोग्राम के उद्घाटन सत्र के साथ होगी, जिसके बाद शाम को आकर्षक सांस्कृतिक प्रोग्राम और भव्य रात्रिभोज होगा. 23 जून को प्रोग्राम के समापन के दिन प्रतिनिधि पटना साहिब का दौरा करेंगे, जिसे तख्त श्री हरमंदिर जी गुरुद्वारा भी कहा जाता है. उसके बाद वे एक विदाई उत्ससव में भाग लेंगे. ’’
तख्त हरमंदिर जी साहिब सिखों के पांच तख्त में से एक है, जो राजधानी पटना में स्थित है. इन्होंने बोला कि पर्यटन विभाग प्रतिनिधियों से प्रभावी संवाद स्थापित करने के लिए द्विभाषिए गाइड की बंदोबस्त करेगा. उन्होंने बोला कि प्रतिनिधिमंडल राज्य के नालंदा जिले में स्थित विश्व धरोहर स्थल ‘नालंदा महाविहार’ का भी दौरा करेगा. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live