अपराध के खबरें

बिहार के 3 जिलों में भयंकर गर्मी तो कई शहरों में हीटवेव का अलर्ट, इन इलाकों में आज होगी वर्षा

संवाद 


बिहार में दक्षिण पश्चिम मॉनसून की दस्तक के बाद भी भयंकर गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई है. उत्तर-पूर्व बिहार के कुछ जिलों को छोड़कर बिहार के सभी जिलों में पिछले कई दिनों से बेतहाशा गर्मी जारी है. पिछले तीन दिनों से दक्षिण बिहार के सभी जिलों और उत्तर बिहार के कई जिले में अति तीव्र भयंकर गर्मी से लोग व्याकुल हैं. खासकर दक्षिण बिहार के अधिसंख्य जिलों के लोग लू से पीड़ित हैं. मौसम विभाग के अनुकूल आज मंगलवार (20 जून) को गर्मी से कुछ राहत मिलने की आशा है, लेकिन दक्षिण-पश्चिम इलाके के बक्सर, कैमूर और रोहतास में अत्यधिक भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है.वहीं औरंगाबाद, भोजपुर, अरवल एवं दक्षिण-मध्य भाग के गया, जहानाबाद, शेखपुरा और नवादा में आज भी गर्मी से राहत नहीं मिलने की आशा है. इनमें कई जिलों में हीटवेव की चेतावनी दी गई है. पटना समेत बेगूसराय, खगड़िया, नालंदा समेत उत्तर बिहार के सभी 19 जिलों में टेंपेरेचर में हल्की गिरावट और इन जिलों के कुछ-कुछ जगहों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश का आकलन है. किशनगंज जिले के अधिसंख्य जगहों पर भारी बारिश का आकलन है.वहीं बुधवार (21 जून) से निरंतर राज्य के सभी जिलों में बारिश का आकलन है.


 इसके साथ आने वाले अगले दो-तीन दिनों के बाद प्रदेश के सभी जिलों के टेंपेरेचर में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है. 



सोमवार को 16 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा और भयंकर गर्मी के साथ लू की स्थिति देखी गई. इनमें 11 जिलों में भयंकर उष्ण लहर, भयंकर गर्मी की स्थिति बनी रही. राजधानी पटना में मध्यम उष्ण लहर, उमस भरी गर्मी और लू की स्थिति रही लेकिन शनिवार की अपेक्षा रविवार को टेंपेरेचर में 2.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. पटना का टेंपेरेचर 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार को पटना का टेंपेरेचर 44.7 डिग्री था.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर उत्तर बिहार के आसपास स्थित है. आने वाले अगले दो से तीन दिनों में मॉनसून की उत्तरी सीमा मालदा एवं फारबिसगंज से आगे बढ़ने का अनुमान है, जिसके असर से आने वाले अगले दो से चार दिनों में पूरे बिहार के टेंपेरेचर में गिरावट के साथ राज्य के सभी जिलों में झमाझम बारिश होने का आकलन है.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर उत्तर बिहार के करीब स्थित है. आने वाले अगले दो से तीन दिनों में मॉनसून की उत्तरी सीमा मालदा एवं फारबिसगंज से आगे बढ़ने का अनुमान है, जिसके असर से अगले दो से चार दिनों में पूरे बिहार के टेंपेरेचर में गिरावट के साथ राज्य के सभी जिलों में झमाझम बारिश होने का आकलन है.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live