अपराध के खबरें

पटना समेत 4 जिलों में आज चलेगी लू, 10 स्थानों पर बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

संवाद 


बिहार में जल्द गर्मी से राहत मिलने की आशा है. आज रविवार (11 जून) से उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश का अनुमान है तो आने वाले अगले तीन दिनों के बाद राज्य के सभी जिलों में एक-दो जगहों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जिसके बाद टेंपेरेचर में गिरावट की आशा है. मौसम विभाग के अनुकूल पटना, सारण, औरंगाबाद और शेखपुरा जिले में आज राहत की कोई आशा नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने इन चार जिलों में हीट वेव की चेतावनी दी है. 
उत्तर बिहार के जिलों में टेंपेरेचर में कमी आएगी. आज राज्य के 10 जिलों में बारिश के साथ बिजली चमकने और मेघ गर्जन का अनुमान है. इन 10 जिलों में किशनगंज में भारी बारिश का भी अनुमान है, जबकि पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर और कटिहार जिले में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.शनिवार (10 जून) को दक्षिण बिहार के टेंपेरेचर में बहुत हल्की गिरावट देखने को मिली तो उत्तर बिहार के कई जिलों में दो से तीन डिग्री टेंपेरेचर में गिरावट हुई. पटना में 1.3 डिग्री गिरावट के साथ अधिकतर टेंपेरेचर 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि पटना में हीट वेव की स्थिति रही. 

शनिवार को 15 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा, जबकि 11 जिलों में हीट वेव की स्थिति रही.


इन 11 जिलों में सम्मिलित मोतिहारी और शेखपुरा की स्थिति बूरी रही. इन जिलों में भयंकर गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. पटना समेत नौ जिलों में मध्यम स्तर की उष्ण लहर और लू की हालत बनी रही. इनमें पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर, भागलपुर के सबौर, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा और सीवान का जीरादेई सम्मिलित है. सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर 43.3 डिग्री सेल्सियस भोजपुर, औरंगाबाद और शेखपुरा जिले में रहा. सबसे कम टेंपेरेचर 32.4 डिग्री सेल्सियस किशनगंज में दर्ज किया गया.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी बिहार एवं आसपास के इलाकों में समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है. इसके असर से उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश की शुरुआत हो चुकी है और आने वाले अगले तीन दिनों के बाद राज्य के सभी जिलों के टेंपेरेचर में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live