अपराध के खबरें

भयंकर गर्मी की चपेट में बिहार, डीएम ने जारी किए निर्देश, जानें कब तक मिल सकती है राहत?

संवाद 


बिहार में गर्मी ने कहर बरपाना प्रारंभ कर दिया है. इस समय बिहार के 35 जिले बुरी तरह गर्मी की चपेट में हैं. इसके का से प्रशासन की तरफ से लोगों को एहतियात बरतने की निवेदन की जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि हीट वेव ने इस वर्ष पिछले 11 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है.
शनिवार को पटना समेत 5 जिलों में सीवियर हीट वेव के साथ-साथ वार्म नाइट भी दर्ज की गई. अगले 24 घंटों के लिए भी सीवियर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि लंबे वक्त के बाद इतना लंबा हीट वेट का स्पैन चला है. इस बार 31 मई से निरंतर हीट वेव चल रहा है. इन्होंने बताया कि कल यानी 19 जून से प्रदेश के अधिकतम टेंपेरेचर में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी. इसी के साथ लू की चपेट में रहने वाले जिलों की संख्या भी कम हो जाएगी. 20 जून से मानसून के सक्रिय होने की संभावना इन्होंने जताई है.


 प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा का अनुमान भी जताई गई है.


उन्होंने 'सचेत' ऐप की सूचना देते हुए बोला कि इस पर पल पल के मौसम की सूचना मिल जाएगी. इसमें आने वाले अगले 48 घंटे की चेतावनी के साथ-साथ आने वाले अगले 5 दिनों का पुर्वानुमान भी रहता है. ऐप के नोटिफिकेशन से मौसम की ताजा सूचना उपलब्ध की जा सकती है.बता दें कि बिहार में भयंकर गर्मी को देखते हुए जिलास्तर पर चेतावनी जारी की गई है. इसके तहत खासकर निजी और सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों पर 24 जून तक रोक लगा दी है. उसके लिए डीएम की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है. राजधानी पटना के सभी स्कूलों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं.
इसी तरह बांका जिले में डीएम अंशुल कुमार ने जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में 12वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं में शैक्षणिक गतिविधियों पर 19 जून से 21 जून 2023 तक प्रतिबंध लगाया है. हालांकि बांका जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में बीते 5 जून से 24 जून तक ग्रीष्मावकाश की छुट्टी है.वहीं गया जिले में बढ़ती भयंकर गर्मी और लू को देखते हुए गया के डीएम डॉ त्याग राजन एसएम ने 24 जून तक सभी सरकारी, गैर सरकारी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का दिया है.
नवादा में भी इस तरह के आदेश डीएम की तरफ से दिए गए हैं. नवादा के डीएम ने जारी निर्देश में बोला है कि नवादा जिले के सभी निजी विद्यालयों में सभी तरह का शैक्षणिक गतिविधियों पर आगामी 24 जून तक के लिए रोक लगाई जा रही है. उन्होंने स्कूलों के प्रधान अध्यापकों से इसे कड़ाई से पालन करने की निवेदन की है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live