अपराध के खबरें

बिहार के इन 12 जिलों में भयंकर वर्षा की चेतावनी, वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी, जानिए लेटेस्ट अपडेट


संवाद 

बिहार में पिछले चार-पांच दिनों से मॉनसून पूरी तरह सक्रिय है. राज्य के सभी जिलों में निरंतर मध्यम से लेकर भारी स्तर की बारिश हो रही है. कई जिलों में बहुत भयंकर बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुकूल आज सोमवार (3 जुलाई) को राज्य के सभी जिलों में मध्यम से लेकर भयंकर बारिश तो कहीं-कहीं बहुत ज्यादा भारी बारिश का आकलन है. आज लगभग 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.मौसम विभाग की तरफ से इन 12 में से 6 जिलों में बहुत ज्यादा भयंकर बारिश के साथ मेघ गर्जन की चेतावनी दी गई है. इनमें उत्तर-पूर्व भाग का पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, अररिया, किशनगंज और मधेपुरा जिला सम्मिलित है. उसके अलावा वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर, बांका और सहरसा में भी भयंकर बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने के साथ-साथ उत्तर बिहार में बहुत ज्यादा भयंकर बारिश देखी जा रही है. 

मौसम विभाग की तरफ से बीते रविवार की शाम जारी रिपोर्ट के अनुकूल 24 घंटे में राज्य के सभी जिलों में मध्यम से लेकर भारी स्तर तक की बारिश हुई है.

 कहीं-कहीं बहुत ज्यादा भारी बारिश भी दर्ज की गई है. मधुबनी के झंझारपुर में 183 मिलीमीटर वर्षा हुई है. सीवान के दरौली में 167 मिलीमीटर और कटिहार में 114.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है.दरभंगा के कमतौल में 105.2 मिलीमीटर, सीवान शहरी इलाकों में 100.2, पचरुखी में 100.2, सुपौल में 89.4, मधुबनी के मधेपुर में 85.6, सुपौल के निर्मली में 82.4, सीवान के महाराजगंज में 80.2, भोजपुर में 79.4, बक्सर में 74, जहानाबाद के काको में 64.8 और दरभंगा के घनश्यामपुर में 64.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. उसके अलावा भी कई जिलों में वर्षा हुई है.
प्रदेश में निरंतर हो रही वर्षा के कारण राज्य के टेंपेरेचर में भी काफी ज्यादा गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुकूल आने वाले अगले तीन दिनों तक टेंपेरेचर में कोई बदलाव होने का खास आकलन नहीं है. बीते रविवार को सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर नालंदा में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम टेंपेरेचर सीतामढ़ी में 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा. रविवार को बिहार में औसत टेंपेरेचर 32 डिग्री से 34 डिग्री के बीच रहा. पटना में भी टेंपेरेचर 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक चक्रवातीय परिसंचरण मध्य उत्तर प्रदेश के पास समुद्र तल से औसत 5.8 किलोमीटर ऊपर अवस्थित है. साथ ही एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण उप हिमालय पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम के आसपास समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर अवस्थित है. इसके असर से आज पूरे राज्य में बारिश और अधिसंख्य जिलों में भयंकर बारिश के साथ मेघ गर्जन का अनुमान है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live