अपराध के खबरें

बिहार के 19 जिलों में वर्षा के साथ वज्रपात की चेतावनी, पटना IMD ने जारी किया अलर्ट


संवाद 

पटना मौसम विभाग की तरफ से सोमवार (17 जुलाई) को 19 जिलों में वर्षा और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. हालांकि किसी भी जिले में भारी बारिश की चेतावनी नहीं है. राजधानी पटना समेत 19 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. मेघ गर्जन के साथ वज्रपात के भी आसार हैं. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें पटना, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान, रोहतास, कैमूर, बक्सर, औरंगाबाद, भोजपुर, अरवल, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय सम्मिलित हैं.
इन जिलों के अलावा राज्य के 2-3 जिलों में छिटपुट या बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुकूल मंगलवार को भी राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने का अनुमान है तो वहीं टेंपेरेचर में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है. बुधवार और गुरुवार को राज्य के 1-2 जिलों में ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं 21 जुलाई से बिहार में मॉनसून फिर से सक्रिय हो सकता है.


बीते रविवार को दक्षिण बिहार के कई जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश दर्ज की गई है.

 मौसम सुहाना रहा और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. पटना जिले के अधिसंख्य जगहों पर रविवार को 20 से 25 मिनट तक तेज बारिश तो कहीं-कहीं रुक-रुक कर बारिश हुई. पटना जिले में 6.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं राज्य में सबसे अधिक बारिश गया के शेरघाटी में 107.2 मिलीमीटर दर्ज की गई. रघुनाथपुर में 60 मिलीमीटर, औरंगाबाद 50 मिलीमीटर, बांके बाजार में 48.8 मिलीमीटर, सीवान के जीरादेई में 45 मिलीमीटर, बक्सर के चक्की में 44.2 मिलीमीटर, औरंगाबाद के ओबरा में 42.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. रोहतास और वैशाली जिले के कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई.रविवार को दक्षिण बिहार में बारिश के साथ-साथ राज्य के अधिसंख्य जिलों के टेंपेरेचर में भी गिरावट देखने को मिली. पटना में दो डिग्री की गिरावट के साथ 32.9 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर बक्सर में 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य का औसत टेंपेरेचर 33 से 35 डिग्री के बीच रहा. सबसे कम टेंपेरेचर बांका में 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर ओडिशा एवं आसपास के इलाकों में स्थित है. वहीं मॉनसून द्रोणी रेखा गंगानगर, नारनौल, अलीगढ़, वाराणसी, डालटेनगंज एवं निम्न दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है. इसके असर से आज पटना समेत उत्तर बिहार के कुछ क्षेत्र एवं दक्षिण बिहार के अधिसंख्य क्षेत्रों में वर्षा के साथ मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live