अपराध के खबरें

बिहार में कब से बदल रहा हैं मौसम? गर्मी से मिलेगी राहत, फिर से एक्टिव होने जा रहा मॉनसून

संवाद 


बिहार में एक बार फिर से मॉनसून एक्टिव होने जा रहा है. लगभग 15 दिनों से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में वर्षा नहीं होने से गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. किसानों की हालत ज्यादा खराब है. आज शनिवार (29 जुलाई) से बारिश का इंतजार समाप्त होने का अनुमान है. वहीं रविवार (30 जुलाई) से दक्षिण बिहार के अधिसंख्य जिलों में झमाझम वर्षा का अनुमान है. राजधानी पटना समेत 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.
मौसम विभाग के अनुकूल आज राज्य के अधिसंख्य जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है. 

मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

 सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, बक्सर, अरवल और भोजपुर में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. उसके अलावा राज्य के अन्य कुछ जिलों में कुछ-कुछ स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि रविवार से पूरे बिहार में मॉनसून सक्रिय हो सकता है. खासकर दक्षिण बिहार में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय रहेगा. रविवार को राजधानी पटना के अलावा भभुआ, नालंदा, जमुई और पश्चिम चंपारण जिले में भारी वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा दक्षिण बिहार के अधिसंख्य जिलों में मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है.
हालांकि बीते शुक्रवार को 14 जिलों में वर्षा दर्ज की गई. इसमें दो जिलों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है. शेष 12 जिलों में हल्की या बहुत हल्की वर्षा हुई है. सबसे अधिक अररिया जिले के फारबिसगंज में 31 मिलीमीटर और किशनगंज के टेढ़ागाछ में 26 मिलीमीटर बारिश हुई है. शुक्रवार तक राज्य के ज्यादातर जिलों में उमस भरी गर्मी रही. सबसे अधिक टेंपेरेचर वैशाली जिले में 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम टेंपेरेचर किशनगंज में 32.5 डिग्री रहा. पटना में 1.4 डिग्री की वृद्धि के साथ अधिकतम टेंपेरेचर 37.3 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को राज्य का औसत टेंपेरेचर 35 से 37 डिग्री के बीच रहा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live