अपराध के खबरें

जसप्रीत बुमराह को इन तीन गेंदबाजों से खतरा,वर्ल्ड कप में मौका देने की हो रही है प्लानिंग

संवाद 
भारतीय टीम के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने बेहद कम समय में ही अपने नाम का डंका पूरी दुनिया में पीटा. विदेशी सरजमीं पर उन्होंने बड़े से बड़े कारनामे किए.

लेकिन पिछले साल सितंबर से चोटिल होने के बाद से वो टीम इंडिया में वापसी नहीं कर सके हैं. इसी के चलते कई बड़े टूर्नामेंट से भी उन्हें बाहर होना पड़ा. अभी तक उनका ऐसा कोई विकल्प भी भारतीय टीम को नहीं मिला जो उनकी कमी को पूरा कर सके.

अभी तक बीसीसीआई की ओर से भी इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है कि जसप्रीत बुमराह कब तक वापसी करेंगे. उन्होंने प्रैक्टिस तो शुरू कर दी है. लेकिन सालभर होने को है उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला है. ऐसे में सीधा किसी बड़े टूर्नामेंट में मौका देना बीसीआई के लिए रिस्की हो सकता है. लेकिन ऐसे 3 गेंदबाज हैं जो उनकी जगह वर्ल्ड कप 2023 में ले सकते हैं. आइये एक नजर डालते हैं इन तीन गेंदबाजों पर.

मोहसिन खान

इस लिस्ट में हम बात करेंगे मोहसिन खान की. यूं तो टीम इंडिया के पास उन गेंदबाजों की बेहद कमी है जो बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. लेकिन, टीम इंडिया के पास ये प्रतिभा भी मौजूद है. IPL में अपनी गेंद से लोहा मनवा चुके मोहसिन खान एक यूनिक टैलेंट हैं. जो तकरीबन 150 Kmph की रफ्तार से गेंद फेंकने के साथ ही उसे स्विंग कराने की काबिलियत रखते हैं. वो बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं.

कई बार उनमें टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज जहीर खान की झलक देखने को मिली है. उन्होंने बीते आईपीएल 2023 में लखनऊ की ओर से 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे. जो एक तेज गेंदबाज के लिए एक बड़ी कामयाबी है. ऐसे में सेलेक्टर्स उन्हें जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जगह खुद को साबित करने का मौका दे सकते हैं.

मोहित शर्मा

मोहित शर्मा एक ऐसा नाम जो आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहा था. उन्होंने डेथ ओवर में अपनी गेंदबाजी से दुनियाभर को चकित कर दिया था. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से हर किसी को अपना कायल बना लिया था. मोहित शर्मा यॉर्कर गेंद फेंकने में काफी ज्यादा एक्सपर्ट हैं. अगर वो अपनी रण नीति से ना भटके तो अच्छे से अच्छे बल्लेबाजी क्रम के परखच्चे उड़ाने की काबिलियत रखते हैं. जिसका परिचय वो हाल ही में आईपीएल में दे चुके हैं.

मोहित शर्मा ने गुजरात टाइटंस के लिए 14 मैचों में 27 विकेट झटके थे. उनकी गेंदबाजी देख फैंस जस्सी को भी भूल गए थे. यूं तो मोहित शर्मा पहले भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं. लेकिन काफी लंबे समय से वो जैसे गायब हो चुके थे. उन्होंने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच अक्टूबर 2015 में खेला था और अब वह 8 साल के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर वो टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं और जसप्रीत बुमराह की जगह वर्ल्ड कप 2023 में खास सकते हैं. उन्होंने अब तक भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए 26 वनडे मैच और 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वनडे में 31 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 6 विकेट झटके हैं.

उमरान मलिक

आखिरी नंबर पर बात करते हैं उमरान मलिक (Umran Malik) की जो अपनी तेज गेंदबाजी स्पीड की वजह से अक्सर चर्चाओं में रहे हैं. जो टीम इंडिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जो लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे या उससे ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं. 

IPL में उमरान मलिक ने तो एक गेंद 157.71 kmph की रफ्तार से भी डिलीवर की थी. उनकी तुलना अक्सर पाकिस्तान टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से की जा जाती है. कुछ समय से वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. लेकिन अगर उनकी वापसी होती है तो जसप्रीत बुमराह के लिए वो बड़ा खतरा बन सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live