अपराध के खबरें

शिक्षा विभाग का नया हुक्म, क्लास रूम में कुर्सी पर बैठकर नहीं पढ़ाएंगे शिक्षक, क्षेत्र में खूब हो रही है जिक्र

संवाद 


बिहार सरकार अपने कारनामे को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है. शिक्षा विभाग (Education Department) ने नया निर्देश निकला है. इस ने निर्देश के अनुकूल अब सरकारी विद्यालयों के क्लासरूम में नहीं लगेगी. शिक्षक अब क्लास में खड़े होकर पढ़ाएंगे. आदेशपत्र के अनुकूल सभी क्लासरूम से कुर्सी हटाने का निर्देश दिया गया है. दरअसल, बेगूसराय जिला के चेरिया बरियारपुर प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी ने यह निर्देश जारी किया है. वहीं, इस आदेश को लेकर जिले में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं. 
दरअसल, बेगूसराय जिला के चेरिया बरियारपुर प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर सभी स्कूलों का औचक निरक्षण किया, 

जिसमें पाया गया कि अधिकांश स्कूलों में शिक्षक बच्चों को पढ़ाते हुए नहीं बल्कि क्लास रूम में कुर्सी पर बैठकर मोबाइल चलाते पाए गए.

 उसके बाद चेरिया बरियारपुर के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र के माध्यम सभी स्कूलों के हेडमास्टर को नििर्देश दिया है कि तत्काल शिक्षकों के लिए क्लासरूम में लगे कुर्सी को हटाया जाए. ऐसा नहीं होने पर स्कूल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक के विरुुद्ध कार्रवाई की जाएगी.बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की तरफ से एक पत्र जारी किया गया है. स्कूलों में निरीक्षण की जिम्मेदारी जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारियों को दी गई है. स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की जांच-पड़ताल करने के लिए बोला गया है. लापता मिले तो सस्पेंड किए जाएंगे और इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी. इसके अलावा खत में भड़काने वाले शिक्षकों को लेकर भी निर्देश जारी किया गया है. ऐसे शिक्षकों के विरुध्द प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live