अपराध के खबरें

बिहार में इन जिलों के लोग आज रहें अलर्ट, IMD पटना ने मौसम को लेकर बताया ये ताजा खबर

संवाद 


बिहार में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग के अनुकूल गुरुवार (6 जुलाई) को राज्य के सभी जिलों में हल्की से भारी बारिश तक की चेतावनी दी गई है. बिहार के चार जिलों में आज भयंकर बारिश होगी. इनमें मधुबनी, अररिया, सुपौल और किशनगंज सम्मिलित हैं. भागलपुर, लखीसराय, मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा और सहरसा में मध्यम से लेकर भारी बारिश के संकेत हैं. इन सभी जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है.वहीं उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, दरभंगा और शिवहर जिले में भी मध्यम स्तर की बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है. दक्षिण बिहार की बात करें तो रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, भोजपुर और बक्सर जिले में भी मध्यम स्तर की बारिश के साथ वज्रपात का अनुमान है. 

राजधानी पटना में बारिश के संकेत नहीं हैं लेकिन जिले के एक-दो जगहों पर बहुत हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग के अनुकूल, बीते बुधवार को राज्य के 27 जिलों में बारिश हुई है. इनमें 5 जिलों में भयंकर वर्षा हुई. मधुबनी जिले के सभी जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश रिकॉर्ड किया गया. मधुबनी के मधेपुर में 178.6 मिलीमीटर वर्षा हुई है. जिले के फुलपरास में 148.2 मिलीमीटर, झंझारपुर में 140.0 और पंडोल में 89 मिलीमीटर बारिश हुई. सुपौल के निर्मली में भी 117.2 मिलीमीटर, दरभंगा के घनश्यामपुर में 83.6, औरंगाबाद के दाउदनगर में 80.2, किशनगंज में 89.2 मिलीमीटर वर्षा हुई.
बांका में 63.4 मिलीमीटर, बक्सर में 63.0, गया के टेकारी में 58.6, जहानाबाद के मखदुमपुर में 58.6, पटना के बिहटा में 56.0, मुंगेर के तारापुर में 55.8 मिमी, गोपालगंज में 52.8, भागलपुर के सुल्तानगंज में 51.6, रोहतास के दिनारा में 45.6 मिलीमीटर के साथ मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई. उसके अलावा सहरसा, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, नवादा, शिवहर, कैमूर, लखीसराय, खगड़िया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, भोजपुर और जमुई में भी हल्की वर्षा दर्ज की गई.
पटना में मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को 0.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ अधिकतम टेंपेरेचर 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार में सबसे अधिक टेंपेरेचर नवादा में 35.7 डिग्री सेल्सियस रहा. मंगलवार की अपेक्षा यह एक डिग्री कम है. सबसे कम टेंपेरेचर भागलपुर के सबौर और सीतामढ़ी में 28.5 डिग्री रहा.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से औसत 3.1 किलोमीटर ऊपर मध्य उत्तर प्रदेश में स्थित है. इसके असर से आने वाले अगले 5 दिनों तक टेंपेरेचर में वृद्धि का कोई पूर्वानुमान नहीं है. साथ ही कई जिलों में बारिश का अनुमान है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live