अपराध के खबरें

बिहार के कई क्षेत्रों में वज्रपात की चेतावनी, इन जिलों में भारी वर्षा के संकेत, IMD का अलर्ट देखें


संवाद 

बिहार में मौसम विभाग ने  3 अगस्त से पूरे प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होने का अनुमान लगाया था, लेकिन 2 दिनों से कुछ ही जिलों में भारी वर्षा हो रही है. अधिसंख्य जिलों के कुछ-कुछ जगहों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल आज रविवार (6 अगस्त ) को राज्य के दक्षिण बिहार में मॉनसून सक्रिय होने का पूर्वानुमान है. दक्षिण बिहार के सभी 19 जिले और उत्तर पूर्व के 7 जिलों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है. कुछ-कुछ जगहों पर मध्यम स्तर से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है. बिहार के नवादा, कैमूर और रोहतास जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. 

इन जिलों के ज्यादातर जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है.

 उसके अलावा दक्षिण बिहार के कई जिलों में मॉनसून सक्रिय होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की तरफ से सोमवार की अल सुबह पटना, भोजपुर, सारण, गया, गोपालगंज, जहानाबाद और सीवान जिले में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.बीते रविवार को राज्य के 34 जिलों में बारिश दर्ज की गई. इनमें 3 जिलों में भारी वर्षा हुई है. औरंगाबाद में सबसे अधिक 158 मिलीमीटर वर्षा हुई है. पूर्वी चंपारण के ढाका में 80.5 मिलीमीटर, औरंगाबाद के रफीगंज में 78.4 मिलीमीटर, कटिहार के अमदाबाद में 78.4 मिलीमीटर वर्षा हुई है. पटना के बिहटा समेत 17 जिलों में कुछ-कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की वर्षा हुई है. प्रदेश में इतनी वर्षा नहीं हो रही है कि किसानों को राहत मिले.
शनिवार की अपेक्षा रविवार को राज्य के टेंपेरेचर में काफी गिरावट देखने को मिली. राजधानी पटना में 2.7 डिग्री की गिरावट के साथ रविवार को 34 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर डेहरी में 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे कम टेंपेरेचर पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में 30 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य में औसत टेंपेरेचर 33 से 35 डिग्री के बीच रहा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live