अपराध के खबरें

बिहार में मुफ्त सरकारी राशन के नाम पर कहीं आपके साथ न हो जाए ठगी, बचने के लिए इन बातों को जरूर जान लें

संवाद 
पटना: जालसाज हर दिन नए-नए तरीकों के जरिए लोगों को ठगते हैं। कभी बैंक अधिकारी बनकर, तो कभी किसी लॉटरी के नाम पर। नाजाने कितने तरीके हैं जिनके जरिए जालसाज लोगों की मेहनत की कमाई को चुरा लेते हैं। ऐसा ही एक तरीका है मुफ्त राशन के नाम पर लोगों को ठगना। दरअसल, सरकार राशन कार्डधारकों को कोरोना काल से ही मुफ्त राशन दे रही है जो इस साल भी जारी रहेगा। इसकी आड़ में जालसाज लोगों को ठगने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए ये आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप ठगी के शिकार न हों। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी बातें हैं।

ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान:-

नंबर 1

अगर आपके पास मुफ्त राशन के नाम पर कोई कॉल आ रहा है और इस कॉल पर आपसे आपकी कोई गोपनीय जानकारी। जैसे- बैंक खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर और सीवीवी या ओटीपी जैसी कोई अन्य जानकारी मांगी जाती है, तो कभी न दें। साथ ही ध्यान रहे कि कोई भी संबंधित अधिकारी आपसे ऐसी कोई जानकारी कभी नहीं मांग सकता है।

नंबर 2

अगर आपके पास कोई ऐसा कॉल आता है, जिसमें कॉल करने वाल खुद को खाद्य एवं रसद विभाग का अधिकारी या कोई और अधिकारी बताते हुए आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को मांगता है, तो कभी भी शेयर न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

नंबर 3

अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आ रहा है, जिसमें आपको डराया जा रहा है कि आपका राशन कार्ड बंद हो रहा है या आपके किसी परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट गया है। ऐसे में ये जलसाज आपसे आपकी गोपनीय जानकारी मांगकर आपको ठग सकते हैं। अगर आपको जानना है कि आपका राशन कार्ड चालू है या नहीं या किस का नाम कटा है, तो अपने राशन डीलर के पास जाकर आप ये जानकारी ले सकते हैं। लेकिन कॉल पर किसी को कोई जानकारी न दें।

नंबर 4

जालसाज राशन कार्डधारकों को फर्जी केवाईसी के नाम पर भी ठग रहे हैं। इन कॉल पर लोगों को केवाईसी करवाने के बारे में बताकर उन्हें कोई लिंक भेजा जाता है। इस लिंक के जरिए आपके मोबाइल को हैक किया जा सकता है और आपको चपत लगाई जा सकती है। इसलिए कभी किसी फर्जी लिंक पर क्लिक न करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live