अपराध के खबरें

कमला बलान नदी के जलस्तर में तेजी कुशेश्वरस्थान के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, नाव बना आवागमन का सहारा लक्ष्मीनियां प्राथमिक विद्यालय में घुसा पानी

संवाद 
कुशेश्वरस्थान। कमला बलान नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि से रविवार को प्रखंड के कई गांव बाढ़ के पानी से जहां घिर गये हैं। वहीं इटहर पंचायत के लक्ष्मीनियां और चौकिया गांव में बाढ़ का पानी घर-घर पहुंच गया है। एकाएक नदी के जलस्तर में आई वृद्धि से इटहर, धबौलिया सड़क पानी में डूब गयी और प्राथमिक विद्यालय, लक्ष्मीनियां के भवन में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। लक्ष्मीनियां के पलटू सदा, शिवनारायण सदा, भागेश्वर सदा, विलट सदा, डोमी सदा एवं चौकिया के रंजीत राम, सतयुग राम व विलास राम सहित अन्य ग्रामीण बताते हैं कि बीते शनिवार की शाम से ही नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने लगी थी। आज घर-घर बाढ़ का पानी आ गया है। 

बाढ़ से गांव के लोगों का जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं गांव की सड़क बाढ़ के पानी में डूब गयी है। जिससे आवागमन के लिए नाव ही मात्र साधन है। ग्रामीण बताते हैं कि अब तक सरकार की ओर से नाव की व्यवस्था नहीं हुई है। पंचायत के मुखिया ठक्को सदा ने अपने स्तर से स्थानीय प्रशासन को बाढ़ के त्रासदी की सूचना देने की जानकारी देते हुए बताया कि इटहर पंचायत के सभी गांव बाढ़ से प्रभावित है। इधर प्राथमिक विद्यालय, लक्ष्मीनियां के भवन में बाढ़ का पानी घुस जाने के साथ ही पंचायत के कई और विद्यालय के परिसर में बाढ़ का पानी फैलने लगा है। जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से प्रभावित लोग अपने जान-माल की सुरक्षा में दिन-रात लगे हुए हैं। कमला बलान नदी के पश्चिमी तटबंध से पूरव चारों ओर बाढ़ का पानी तेजी से फैलने से बाढ़ की विभिषिका दिखने लगी है। हलांकि गांव के लोग अभी अपने घरों पर ही डटे है और समानों और मवेशियों को उच्चे स्थानों पर ले जाने लगे हैं। इस संबंध में सीओ अखिलेश कुमार ने जलस्तर में हुई वृद्धि की पुष्टि करते हुए बताया कि बाढ़ से आंशिक रूप से अंचल की पांच पंचायत प्रभावित है। इन पंचायतों में पड़ने वाले सात नदी घाटों पर पिछले 15 दिनों से 32 नाव लोगों की सुविधा के लिए चलाई जा रही है। चौकिया और लक्ष्मीनियां के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अबतक गांव से नाव के लिए कोई मांग नहीं की गई है। आवेदन मिलते ही आवश्यकता के अनुसार वहां नाव की व्यवस्था की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live