अपराध के खबरें

कलौंजी के बीजों से Blood Sugar का होगा नाश, कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम, जानिए डाइट में कैसे करें शामिल

दुनिया भर में डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज एक ऐसी बामारी है, जिसे खत्म नहीं किया जा सकता है।

हालांकि इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। वहीं कुछ लोग ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दवाइयों के अलावा भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कलौंजी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। कलौंजी हार्ट से लेकर लिवर तक लिए बहुत फायदेमंद है।

कलौंजी भारतीय किचन का एक बहुत ही खास मसाला है। जिसे अचार बनाने में या फिर खस्ता कचोरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। छोटी सी दिखने वाली कलौंजी की बीज आपके कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है कलौंजी

डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कलौंजी में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। कलौंजी के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। इससे क्रॉनिक डिजीज होने की संभावना कम होती है। 

कलौंजी का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीज जिनमें फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज लेवल ज्यादा रहता है। उन्हें रात में सोते समय कलौंजी का सेवन करना चाहिए। वे कलौंजी के बीजों को कच्चा खा सकते हैं या फिर पानी या शहद के साथ भी इसे ले सकते हैं।

कलौंजी पानी

कलौंजी का पानी डायबिटीज के साथ वजन कम करने के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास पानी मे कलौंजी को डालकर उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो उसे किसी दूसरे गिलास में छानकर पी लें। यह डायबिटीज के लिए फायदेमंद है ही साथ ही वजन भी कम करने में फायदा करता है।

कलौंजी-नींबू

डायबटीज के मरीजों के लिए कलौंजी और नींबू का सेवन वरदान साबित हो सकता है। इस ड्रिंक को पीने से डायबिटीज कंट्रोल रहता है। इसके लिए पानी में नींबू निचोड़कर उसमें कलौंजी के बीजों को मिला लें। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल रहेगा। इसके नियमित सेवन से हार्ट भी हेल्दी रहता है। स्वस्थ शरीर के लिए आप नियमित कलौंजी का सेवन कर सकते हैं। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

कलौंजी का उपयोग किसी विशेषज्ञ की देख रेख में करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live