अपराध के खबरें

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से पाएं 50 हजार का फायदा, ये है आवेदन की आखिरी तारीख


संवाद 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना है तो इसी महीने आवेदन करने की आखिरी तारीख है. इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. 01 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2023 के बीच स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं 30 सितंबर तक आवेदन कर सकती हैं. सूचना जनसंपर्क विभाग में इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) दी है.इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राओं को राज्य के अंगीभूत एवं सरकार के मान्यता प्राप्त संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों/तकनीकी संस्थानों से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. सभी कोटि की छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त 50 हजार रुपया देने का प्रावधान है. ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in/mkuysnatak2021 पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है. तकनीकी मदद के लिए 9534547098 या 8986294256 पर संपर्क किया जा सकता है.

बता दें कि इससे पहले इस योजना के तहत एक छात्रा को 25 हजार रुपये मिलते थे,

 लेकिन 2021 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस राशि को दोगुना कर दिया और फिर 50 हजार रुपये मिलने लगे. 2022 में विज्ञापन नहीं निकाला गया और 2023 में आवेदन के लिए विज्ञापन निकाला गया है.ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा आवेदन की जांच-पड़ताल की जाती है. सब कुछ सही पाए जाने के बाद ही योजना की राशि लाभार्थी के अकाउंट में भेजी जाती है. इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो से ढाई महीने तक का वक्त लग सकता है. इस अनुसार देखा जाए तो दिसंबर तक स्नातक पास बेटियों के खाते में 50000 रुपये आ सकते हैं.
बता दें कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत आता है. इस स्कीम की सारी जिम्मेवारी विभाग की ही होती है. योजना के तहत यदि परिवार में 2 से अधिक बालिकाएं हैं तो योजना का लाभ सिर्फ परिवार की 2 ही बालिकाओं को दिया जाएगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live