अपराध के खबरें

मृतकों के परिवार वालों को दिए जाएंगे 14 लाख, जख्मियों को 50-50 हजार, अब तक क्या-क्या हुआ? जानें


संवाद 


बक्सर के रघुनाथपुर (Buxar Raghunathpur) में हुए ट्रेन दुर्घटना के बाद निरंतर राहत बचाव का कार्य जारी है. जिला प्रशासन से लेकर रेलवे की टीम मुस्तैदी से जुटी है. घटना के बाद जख्मियों को छोड़कर स्पेशल ट्रेन से अन्य यात्रियों को भेजा गया. इस बीच रेलवे की तरफ से मृतकों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की बात बोली गई है. जख्मियों को 50-50 हजार दिए जाएंगे. वहीं बिहार सरकार की तरफ से मरने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी जबकि जख्मियों को 50-50 दिए जाएंगे. दुर्घटना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है. मृत लोगों के परिवार वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने जख्मी हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. जानिए अब तक क्या-क्या हुआ है. दरअसल जहां रेल दुर्घटना हुआ है वह दानापुर रेल मंडल में आता है. मौके पर दानापुर रेल मंडल के डीआरएम जयंत चौधरी भी पहुंचे. उन्होंने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में बोला कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ जख्मियों को पटना एम्स और पीएमसीएच रेफर किया गया है. कुछ अभी भी इस अस्पताल में हैं. कई जख्मियों को डिस्चार्ज कर दिया गया. डीआरएम जयंत चौधरी ने बताया कि इस दुर्घटना में 20 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. दो बोगियां पलटीं हैं. 

रेल मंत्रालय की तरफ से दुर्घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं. 

जांच टीम रेल मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी. जांच के बाद पता चलेगा कि घटना कैसे हुई. दुर्घटना के बाद रेलवे ने अपना काम प्रारंभ कर दिया है. जल्द यातायात व्यवस्था दुरुस्त होगी. हालांकि दुर्घटना की वजह साफ नहीं हो सकी है. ट्रेन की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है.ट्रैक पर डिरेल हुई नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (North East Express) की बोगियों को क्रेन के माध्यम से हटाने का कार्य चल रहा है. इसमें कुछ समय लग सकता है. इसके चलते कई ट्रेनों के मार्ग बदले गए हैं. कुछ को कैंसिल भी किया गया है. बक्सर रेल हादसे के बाद गुरुवार (12 अक्टूबर) की सुबह पूर्व मध्य रेलवे की तरफ प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 4 लोगों की मृत्यु और 30 जख्मी की पुष्टि की गई है. इसी विज्ञप्ति के तहत सूचना दी गई है कि मृतकों के परिवार वालों को 10-10 लाख दिया जाएगा. वहीं जख्मियों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया है कि 30 लोगों में 5 गंभीर रूप से घायल हैं जबकि 25 साधारण रूप से जख्मी हैं. बताया गया कि घायलों का उपचार रघुनाथपुर, बक्सर, आरा और पटना में चल रहा है.इससे पहले दुर्घटना के बाद बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने बोला था कि लगभग 80 से 100 लोग जख्मी हुए हैं. इसमें से कुछ यात्रियों को पटना रेफर किया गया था. वहीं जिन चार लोगों की मृत्यु हुई है उनकी लिस्ट जारी की गई है. चारों की पहचान हो गई है.
घटना के बाद सबसे पहले आसपास के लोग ही मौके पर पहुंचे. स्थानीय लोगों ने भी राहत बचाव में सहायता की. इसके बाद जिला प्रशासन की टीम के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी जुट गई. रात में ही सभी जख्मियों को उपचार के लिए पहुंचा दिया गया था. रघुनाथपुर पीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर रूप से जख्मियों को रेफर करना पड़ा था.कुछ यात्रियों ने बताया कि रात में लोग खा कर सो गए थे. घटना कैसे हुई यह पता नहीं चला. एकाएक तेज आवाज आई और फिर पता चला कि ट्रेन के डिब्बे पलट गए हैं. इसके बाद आधी रात में ही चीख-पुकार मच गई. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live