अपराध के खबरें

'वंदे मातरम्' के नारों के बीच इजरायल से दिल्ली पहुंचा भारतीयों का दूसरा जत्था, जारी है 'ऑपरेशन अजय'

संवाद 

युद्धग्रस्त इजरायल से भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार द्वारा चलाया गया 'ऑपरेशन अजय' जारी है जिसके तहत आज एक विशेष उड़ान तेल अवीव से दिल्ली पहुंची जिसमें दो शिशुओं सहित 235 भारतीय नागरिक सवार थे.

यात्रियों का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें वो 'वंदे मातरम्' के नारे लगा रहे हैं. इससे पहले शुक्रवार को पहली फ्लाइट 212 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंची थी.

जारी है 'ऑपरेशन अजय'

फ्लाइट ने स्थानीय समयानुसार रात 11:02 बजे उड़ान भरी.भारतीय नागरिकों को निकालने का काम रविवार को भी जारी रहेगा.भारतीय दूतावास ने एक्स पर घोषणा पोस्ट करते हुए कहा, 'दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों के अगले जत्थे को रवाना कर दिया है. बाद की उड़ानों के लिए अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश भेजा जाएगा.'

'ऑपरेशन अजय' के तहत पहली चार्टर उड़ान, इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर शुक्रवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी थी.मिशन के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए एक अभियान के बाद यात्रियों का चयन "पहले आओ पहले पाओ" के आधार पर किया गया है. उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है.

भारत वापसी करने पर इलान यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत एक रिचर्सर ने 'ऑपरेशन अजय' के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा,'मैं वास्तव में इजरायल में युद्ध की स्थिति से हमें निकालने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं... हमारी सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' के तहत हमें ऐसी स्थिति से निकाला है, जहां हालात बेहद मुश्किल थे. '

इजरायल में हैं 18 हजार भारतीय

इज़रायल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते और काम करते हैं जिनमें देखभाल करने वाले, छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी शामिल हैं.7 अक्टूबर को गाजा पट्टी में स्थित सशस्त्र हमास लड़ाकों ने जल, थल और आकाश से इजरायली सुरक्षा घेरे को तोड़कर कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, जिसके बाद भारतीय नागरिकों को निकालना जरूरी हो गया था.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live