अपराध के खबरें

पीएमसीएच के पास होगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, उपचार कराने वालों को मिलेगी सुविधा, यहां देखिए सब कुछ


संवाद 

राजधानी के लोगों को बहुत ही जल्द मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से तेजी से कार्य चल रहा है. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का प्रस्तावित पटना मेडिकल कॉलेज मेट्रो स्टेशन भूमिगत होगा. इससे पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) के अलावा पटना मार्केट का क्षेत्र जुड़ेगा. इस स्टेशन के प्रारंभ होने से सड़क पर गाड़ियों की संख्या में भी कमी आएगी. गांधी मैदान से एनआईटी मोड़ तक लगने वाले जाम से भी लोगों को राहत मिलेगी.पटना मेट्रो की तरफ से बुधवार (04 अक्टूबर) को विज्ञप्ति जारी कर सूचना दी गई कि यह भूमिगत मेट्रो स्टेशन राज्य भर से इस प्रतिष्ठित अस्पताल, पीएमसीएच में उपचार के लिए आने वाले लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में कार्य करेगा और निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

 पीएमसीएच परिसर के अंदर 2 प्रवेश या निकास द्वार होंगे जहां वर्तमान में पीएमसीएच के विकास का काम चल रहा है.

प्रवेश/निकास 1 (सीढ़ियां, एस्केलेटर, लिफ्ट (कॉन्कोर्स के लिए) – लोगों की सुविधा के लिए इस प्रवेश/निकास द्वार पीएमसीएच अस्पताल में रखा गया है.

प्रवेश/निकास 2 (सीढ़ियां, लिफ्ट) – इस प्रवेश/निकास द्वार को पटना मार्केट के अंदर लोगों की सुविधा के लिए रखा गया है.

बताया गया है कि पीएमसीएच अस्पताल परिसर के नीचे से गुजरने वाला प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन करीब 227 मीटर लंबा है. यह जमीन से 16.50 मीटर नीचे होगा. 2 तल वाला यह मेट्रो स्टेशन कुछ प्रमुख संस्थानों, मार्केट हब, पीएमसीएच, दरभंगा हाउस (पीएमसीएच के उत्तर), पटना डेंटल कॉलेज, अंजुमन इस्लामिया हॉल, सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, दवा बाजार, चिकित्सा दुकानें, कैथोलिक चर्च, सिविल कोर्ट, बांकीपुर डाकघर, पीरबहोर थाना, गोविंद मित्रा रोड, पटना मार्केट, हथुआ मार्केट, पटना विश्वविद्यालय, साइंस कॉलेज आदि के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी से जोड़ेगा.दो तल्ले वाले स्टेशन का -1 लेवल पर कॉन्कोर्स होगा. कॉन्कोर्स लेवल पर यात्री-केंद्रित सुविधाएं जैसे टिकट काउंटर, सार्वजनिक सुविधा जैसे शौचालय, सुरक्षा जांच आदि होंगी और प्लेटफॉर्म -2 लेवल पर होगा. ये सभी तल एक-दूसरे से जुड़े होंगे. स्टेशन में सार्वजनिक उपयोग के लिए एक लिफ्ट के साथ-साथ स्टेशन के दोनों छोर तक जाने के लिए दो सीढियां/एस्केलेटर दी गई हैं.किसी भी आपातकालीन स्थिति में स्टेशन पर 3 फायर एस्केप का प्रस्ताव है, जिनमें से एक स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के लिए प्लेटफॉर्म और कॉन्कोर्स को सीधे जोड़ता है. हालांकि अन्य 2 फायर एस्केप (सीढ़ियों) का प्रयोग करके यात्रियों को प्लेटफॉर्म से कॉन्कोर्स तक निकाला जाएगा. वहां से स्टेशन परिसर से बाहर निकलने के लिए 2 प्रवेश/निकास में से कोई भी लिया जा सकता है. स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के लिए अग्निशामकों के लिए एक अलग से फायरमैन सीढ़ी भी प्राप्त कराई जाएगी.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live