अपराध के खबरें

भारत में हैं 70 से ज्यादा बोर्ड, क्या सबके लिए बनेंगे नए नियम? समझें नया प्लान

संवाद 

 नई शिक्षा नीति 2020 लागू होने के बाद से एजुकेशन सिस्टम में काफी बदलाव आया है. शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी फिलहाल बोर्ड परीक्षा के फॉर्मैट में बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रहा है (Board Exam Format).

इससे 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को बहुत फायदा मिलेगा.

भारत में CBSE, आईसीएसई, यूपी, झारखंड, बिहार समेत 70 से ज्यादा एजुकेशन बोर्ड हैं. इनमें करोड़ों स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. हर बोर्ड की अपनी पॉलिसी और सिलेबस है (Board Exam Syllabus). सब अपने हिसाब से किताबें तय करते हैं, परीक्षाओं और रिजल्ट की तारीखें तय करते हैं. लेकिन इन सभी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने से सबका सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समान बनाया जा सकता है.

बोर्ड एग्जाम में बदलाव से क्या फायदा मिलेगा?

अगर शिक्षा मंत्रालय और एनसीईआरटी (NCERT) का प्लान काम कर जाता है तो बोर्ड परीक्षा में बदलाव होने से स्टूडेंट्स को कई फायदे मिलेंगे. जानिए इनके बारे में-

1- परीक्षा की प्रक्रिया एक होने से सभी स्टूडेंट्स की क्षमता का आकलन समान रूप से किया जा सकेगा.

2- देश के विभिन्न बोर्ड स्टूडेंट्स का असेसमेंट अलग-अलग तरीके से करते हैं. इस असेसमेंट प्रोसेस को भी समान बनाए जाने की योजना चल रही है.
3- अभी किसी बोर्ड की परीक्षा फरवरी में होती है तो किसी की मई-जून तक चलती है (Board Exams 2024 Date Sheet). अब बोर्ड एग्जाम शेड्यूल भी एक साथ तय करने पर विचार चल रहा है.

4- सभी बोर्ड का रिजल्ट अलग-अलग समय पर जारी होता है (Board Results). एक साथ रिजल्ट जारी होने से कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना आसान हो जाएगा.

5- सभी बोर्ड का सिलेबस और मार्किंग स्कीम एक होने से जेईई व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को बराबरी का मौका मिल सकेगा (Entrance Exams after 12th Board Exam).

नए मूल्यांकन पैटर्न से होगा समान आकलन

अभी तक के बोर्ड रिजल्ट की बात करें तो सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड से पासआउट स्टूडेंट्स 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स आसानी से स्कोर कर लेते हैं. वहीं, स्टेट बोर्ड का रिजल्ट कम रहता है. कुछ बोर्ड का रिजल्ट 70-80% तो कुछ का मात्र 50% पर ही सिमट जाता है. 

हर बोर्ड के सिलेबस में भी काफी फर्क है. किताबें, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम समान होने से सबको समान अवसर मिल सकेगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live