अपराध के खबरें

नीतीश पहले तो ऐसे नहीं थे! आरक्षण से 'डर्टी क्लास' तक, पांच दिनों के शीतकालीन सत्र की ये पांच बातें की जाएंगी याद


संवाद 


बिहार विधानसभा के 5 दिनों के शीतकालीन सत्र के क्रम में बयान से लेकर कई ऐसी घटनाएं हुईं जिसे याद रखा जाएगा. चाहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की तरफ से जनसंख्या नियंत्रण पर की गई टिप्पणी का मुद्दा हो या फिर कुछ और, लेकिन प्रश्न कई उठ रहे हैं. नीतीश कुमार 2005 से बिहार के मुख्यमंत्री बने हुए हैं. उनके स्वभाव, बात-विचार, बोलने की शैली से राजनीति के जानकार और आम लोग वाकिफ हैं. अब 2023 के शीतकालीन सत्र में मुख्यमंत्री के वर्णन को कभी भुलाया नहीं जा सकता है.

 देखिए 5 बातें बिहार की राजनीति में हमेशा याद आएंगी.

1- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधान परिषद में जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी बा रख रहे थे. इसी क्रम में उन्होंने आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो गया. बिहार ही नहीं देश के लोगों ने उस वीडियो को देखा और नीतीश कुमार की आलोचना भी की.

2- नीतीश कुमार ने दूसरे दिन सदन में माफी भी मांगी, लेकिन माफी मांगने का अंदाज कुछ अलग था. ऐसा लग रहा था कि माफी मांग कर वह विरोध करने वालों पर उपकार कर रहे हैं. उससे भी चकित करने वाली बात यह रही कि नीतीश कुमार के माफी मांगने के क्रम में उनके पास बैठे उनके मंत्री विजय चौधरी काफी ज्यादा जोरों से हंस रहे थे.

3- अब मुख्यमंत्री के बोलचाल में काफी बदलाव आ गया है. सदन में वरिष्ठ नेताओं तक वह तुम-ताम से संबोधन करते हैं, जबकि विधानसभा में असंवैधानिक शब्दों का प्रयोग वर्जित है. नीतीश कुमार हमेशा किसी भी सदस्य को भी तुम अरे शब्द का प्रयोग करते हैं. बीजेपी के नेता नितिन नवीन के लिए भी कड़ी भाषा का प्रयोग कर चुके हैं.

4- इस सत्र में नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को अपमानित किया. जीतन राम मांझी उनसे आयु में भी बड़े हैं. राजनीति करियर में भी बड़े हैं, लेकिन उनके लिए नीतीश कुमार ने तुम-ताम जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया और उन्हें अपमानित किया. माना जाता है कि यह संसद के संविधान के विरुद्ध है.

5- पांचवीं बड़ी बात यह है कि नीतीश कुमार ने खुद ही सदन में अपने लिए मूर्ख शब्द का प्रयोग कर दिया. वे जीतन राम मांझी पर बोलते-बोलते यह बोल गए कि मेरी मूखर्ता थी कि तुम्हें मैंने मुख्यमंत्री बनाया था.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live