अपराध के खबरें

दिवाली से पहले और बाद में कैसा रहने वाला है बिहार का मौसम? पटना सहित इन जिलों में हवा खराब


संवाद 


बिहार में धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है. दिवाली के दिन से टेंपेरेचर में और गिरावट होने का अनुमान है. पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) के अनुकूल रोहतास, भभुआ, बक्सर, औरंगाबाद, जमुई, बांका, मुंगेर एवं भागलपुर में शुक्रवार (10 नवंबर) और शनिवार (11 नवंबर) तक न्यूनतम टेंपेरेचर 18 से 20 डिग्री तक रहने का पूर्वानुमान है. वहीं दीपावली के दिन (12 नवंबर) से इन जिलों के साथ-साथ राज्य के अन्य शहरों के न्यूनतम टेंपेरेचर में भी गिरावट देखी जाएगी. अधिकतम टेंपेरेचर में भी कुछ गिरावट होने का पूर्वानुमान है.मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार (09 नवंबर) को सबसे कम टेंपेरेचर किशनगंज में 14.5 डिग्री सेल्सियस रहा. अन्य जिलों में औसत न्यूनतम टेंपेरेचर 15 से 16 डिग्री के बीच रहा. इसके साथ ही हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा पूर्णिया में दर्ज किया गया.

 अधिकतम टेंपेरेचर में भी गिरावट देखने को मिल रही है. 

राजधानी पटना में पिछले तीन दिनों से अधिकतम टेंपेरेचर 30 डिग्री के आसपास देखा जा रहा है. 0.1 से 0.2 डिग्री के बीच कम हो रहा है.गुरुवार को पटना का अधिकतम टेंपेरेचर 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पूरे राज्य में सबसे अधिक टेंपेरेचर सीतामढ़ी जिले के पुपरी में 32.3 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य में अधिकतम टेंपेरेचर 29 से एक 30 डिग्री के बीच रहा.
मौसम विभाग पटना के अनुकूल राज्य में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसके असर के वजह से आज शुक्रवार से राज्य के अधिकतर जिलों में सुबह के वक्त धुंध छाए रहने का पूर्वानुमान है. साथ ही गंगा नदी के किनारे बसे जिलों में और हिमालय की तलहटी के कुछ क्षेत्रों में मध्यम स्तर का कुहासा छाए रहने की संभावना है. वहीं अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के न्यूनतम टेंपेरेचर में 1 से 2 डिग्री की कमी होने का पूर्वानुमान है. टेंपेरेचर में गिरावट के साथ दीपावली के पहले से राज्य की हवा भी खराब होने लगी है. शुक्रवार सुबह 5:00 बजे दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुकूल राज्य के 7 जिलों की हवा बहुत ज्यादा खराब स्थिति में रही. इन जिलों को रेड अलर्ट बताया गया है. सबसे अधिक पूर्णिया जिले में 388 एक्यूआई (AQI) रहा. दूसरे नंबर पर राजधानी पटना है जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 349 रहा. इसके अलावा छपरा में 343, मोतिहारी में 341, कटिहार में 326, समस्तीपुर में 316, मुजफ्फरपुर में 311 रहा. इसके अलावा भी 6 जिलों की हवा खराब रही. इनमें गया, भागलपुर, किशनगंज, हाजीपुर, सहरसा और आरा शामिल हैं. यहां 200 से 300 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया है जो खराब स्थिति का संकेत है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live