अपराध के खबरें

बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाई गई, पढ़ें जरूरी बातें


संवाद 



बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से पहले चरण में 1 लाख 22 हजार 336 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है. पहले फेज की बहाली होते ही दूसरे चरण की भर्ती के लिए 5 नवंबर से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो गया था. 14 नवंबर तक विलंब शुल्क के बिना अभ्यर्थी पंजीकरण कर सकते थे. विलंब शुल्क के साथ अभ्यर्थी 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते थे. अब इसमें परिवर्तन किया गया है. इस संबंध में मंगलवार (14 नवंबर) को बीपीएससी (BPSC) की तरफ से नोटिस जारी करते हुए नई खबर दी गई है.बताया गया है कि शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के लिए अभ्यर्थी अब बिना विलंब शुल्क के 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वहीं विलंब शुल्क के साथ पंजीयन की कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है. आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि अब तक 6 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन किया है.बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से जारी नोटिस को वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in) पर मंगलवार को अपलोड किया गया है. इसके अनुकूल ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख जो पहले थी अभी भी वही है.

 25 नवंबर तक आवेदन करने की आखिरी तारीख है.

 वहीं वर्ग 1 से 5 के लिए निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 16 नवंबर से 25 नवंबर तक है.

1) वैसे अभ्यर्थी जो विज्ञापन संख्या 26/2023, शिक्षा विभाग, बिहार के अंतर्गत वर्ग-1 से 5 विद्यालय अध्यापक के रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे.


2) वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने विज्ञापन संख्या 27/2023 शिक्षा विभाग, बिहार पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और वे वर्ग-1 से 5 विद्यालय अध्यापक के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वो पूर्व से प्राप्त User Name एवं Password से Login कर Dashboard पर वर्ग-1 से 5 विद्यालय अध्यापक से संबंधित Link पर Click करते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे.

3) वैसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में किसी भी वर्ग के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया गया है और वे वर्ग-1 से 5 के साथ साथ अन्य वर्गों के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले वर्ग-1 से 5 को छोड़कर अन्य वर्गों के लिए रजिस्ट्रेशन, परीक्षा शुल्क का भुगतान एवं आखिरी रूप से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. रजिस्ट्रेशन के बाद उपलब्ध मिले यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगइन कर डैशबोर्ड पर वर्ग-1 से 5 विद्यालय अध्यापक से संबंधित Link पर Click करते हुए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करेंगे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live