अपराध के खबरें

बिहार में पड़ रही है प्रचंड गर्मी, टेंपेरेचर 47 डिग्री के पार, कब मिलने वाली है राहत? IMD ने बताया


संवाद 


बिहार में पिछले चार दिनों से निरंतर गर्मी में बेतहाशा बढोत्तरी हो रही है और बढ़ते टेंपेरेचर से लोग परेशान हैं. 2024 की गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बीते गुरुवार को भी 47 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर दर्ज किया गया. आज शुक्रवार को भी कई जिलों में भयंकर गर्मी की चेतावनी दी गई है. हालांकि कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन इससे गर्मी से अधिक राहत नहीं मिलेगी.मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 11 जिलों में भभुआ-रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया, अरवल, भोजपुर, नवादा, शेखपुरा, नालंदा और बेगूसरा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में अत्यधिक भयंकर गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है. साथ ही इन जिलों में 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच टेंपेरेचर रहने का पूर्वानुमान है.वहीं, उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान और वैशाली में भी हीटवेव के साथ उष्ण लहर और लू के साथ अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी गई है. इन जिलों में भी 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहने की संभावना है. 

साथ ही शुष्क पछुआ हवा के वजह से भयंकर गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. 

वहीं, शुष्क पछुआ हवा की वजह से राजधानी पटना के अलावे दक्षिण-पश्चिम भाग के गया, औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर और अरवल में रात्रि भी गर्म रहने की चेतावनी दी गई है.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल पश्चिमी हवा थार रेगिस्तान से गर्म आ रही थी. निरंतर आसमान साफ रहने के वजह से सूर्य की गर्मी मिलने के कारण के टेंपेरेचर में वृद्धि हो रही है. मौसम विभाग के अनुकूल 1 जून से हवा में परिवर्तन होने की संभावना है. अगर हवा में बदलाव होती है तो अधिक गर्मी में थोड़ी सी कमी आने की संभावना है.कल 30 मई से केरल में 2024 का मानसून दस्तक दे चुका है हालांकि बिहार में अभी मानसून दस्तक नहीं दिया है, लेकिन कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है इनमें उत्तर बिहार के पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, सुपौल, भागलपुर, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर में हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन गर्मी से बहुत ज्यादा निजात मिलने की संभावना नहीं है.
बीते गुरुवार को राज्य के 18 जिलों में 19 जगह पर 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर का दर्ज किया गया. इनमें 12 जगह पर हीटवेव दर्ज किए गए. इसमें दो जिला औरंगाबाद और बक्सर में ऑरेंज अलर्ट के साथ अत्यधिक गर्मी भयंकर लहर बनी रही. 6 जिलों में 44 डिग्री से 47 डिग्री के बीच टेंपेरेचर रहा. गुरुवार को सबसे अधिक टेंपेरेचर बक्सर में 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि दूसरे नंबर पर औरंगाबाद में 46.01 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर रहा.रोहतास जिले के डेहरी में 46 डिग्री, गया में 45.02, अरवल में 44.8 और भोजपुर में 44.01 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर रहा. हालांकि राजधानी पटना में 40.7 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे कम अधिकतम टेंपेरेचर किशनगंज में 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा और यहां हल्की बारिश भी दर्ज की गई.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live