अपराध के खबरें

बिहार के 7 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी, पढ़ें- कैसा रहने वाला है आपके शहर में मौसम?


संवाद 


बिहार में पिछले एक सप्ताह से भयंकर गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. खासकर दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में हीट वेव तो कहीं-कहीं अत्यधिक हिट वेव की स्थिति बनी हुई है. लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं .मौसम विभाग ने गुरुवार (13 जून) को दक्षिण बिहार के सात जिलों में भयंकर गर्मी के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी दी है, इसमें राजधानी पटना भी सम्मिलित है.पटना के अलावा जिन अन्य जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें भोजपुर, औरंगाबाद, बक्सर, कैमूर, रोहतास और अरवल जिला सम््मिलित है. यहां मौसम विभाग ने अत्यधिक हीट वेब उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी है. इसके अलावा 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां थोड़ी कम हिट वेब रहेगी. इसमें बांका, समस्तीपुर, जमुई, गया, सारण, शेखपुरा, बेगूसराय ,लखीसराय, जहानाबाद ,नवादा ,नालंदा, सिवान और वैशाली जिला सम्मिलित  है.जेल के लोगों को भी गर्मी से सावधान रहने की आवश्यकता है .इसके साथ उत्तर-पश्चिम और दक्षिण- पूर्व जिले के पश्चिम चंपारण ,पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बांका ,जमुई और भागलपुर जिले में उमस भरी गर्मी के साथ आद्र दिन रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल कल शुक्रवार को उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्की बाारिश के साथ मौसम में परिवर्तन की उम्मीद दिख रही है. 
संभवत: 15 जून से पूरे बिहार में परिवर्तन होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून से मानसून का असर दिख सकता है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. उत्तर और दक्षिण-पूर्व इलाके के कुछ-कुछ जिलों में हल्की बारिश दर्ज भी की गई है. इनमें सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज ,कटिहार, बांका, भागलपुर में बहुत हल्की बारिश दर्ज की गई है, लेकिन उमस भरी गर्मी बरकरार रही.
दक्षिण बिहार में अभी दो दिनों तक राहत की कोई आशा नहीं है. बीते बुधवार को दक्षिण बिहार के 19 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर औरंगाबाद में 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि औरंगाबाद के अलावा अन्य छह जिलों में 44 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा. इसमें गया, रोहतास, शेखपुरा, बक्सर, भोजपुर,और अरवल जिला सम्मिलित है. राजधानी पटना में 42.02 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया, लेकिन भयंकर गर्मी और हीट वेव की स्थिति दर्ज की गई.बुधवार को राजधानी पटना सहित 15 जिलों में हीट वेव दर्ज किया गया. जिसमें तीन जिले शेखपुरा, भोजपुर और अरवल जिले में अत्यधिक हीट वेव और भयंकर उष्ण लहर और लू की स्थिति देखी गई .सबसे कम अधिकतम टेंपेरेचर किशनगंज में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live