अपराध के खबरें

इंतजार हुआ खत्म! बिहार में अब होगी झमाझम वर्षा, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट


संवाद 


पिछले कई दिनों से पूरा बिहार भयंकर गर्मी की चपेट में है, लेकिन अब बिहार में भयंकर गर्मी से राहत मिलने की आशा दिख रही है. आज गुरुवार से उत्तर बिहार के साथ-साथ दक्षिण बिहार के कई जिलों के टेंपेरेचर में कमी के साथ गर्मी से निजात मिलेगी. राजधानी पटना समेत उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के 23 जिलों में आज सुबह से बारिश की चेतावनी दी गई है. 
मौसम विभाग के अनुकूल आज सुबह से सारण, मुजफ्फरपुर, नवादा ,शेखपुरा, दरभंगा, मधुबनी, कटिहार, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज जिले में मध्यम स्तर की बारिश के साथ-साथ कहीं कहीं भारी बारिश के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जगहों के कई स्थानो पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात और तेज हवा जिसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने का अनुमान है.इसके अलावा आज सुबह से राजधानी पटना, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा दक्षिण बिहार के अधिक गर्मी होने वाली जगह भोजपुर, बक्सर, रोहतास में भी हल्की बारिश के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है.

 इन जगहों के कई जगहों पर बादल छाए रहने और कहीं-कहीं वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

 कुछ जगहों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हवा चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुकूल कल शुक्रवार से बिहार के अधिकांस हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ाने की परिस्थिति अनुकूल बनी हुई है. इसके साथ ही टेंपेरेचर में 4 से 5 डिग्री की कमी आने की संभावना है.बिहार में मौसम के परिवर्तन की स्थिति बीते बुधवार से ही देखने को मिली और अन्य दिनों की अपेक्षा टेंपेरेचर में कमी आई. बिहार के अधिकतम टेंपेरेचर में भारी गिरावट के साथ सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन दक्षिण बिहार में बुधवार को हीटवेव, उमस भरी गर्मी और लू की स्थिति लगभग बनी रही. राज्य के 18 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा जबकि 15 जिले में हीटवेव दर्ज किया गया. इसमें राजधानी पटना भी सम्मिलित है. शेखपुरा और गोपालगंज में भयंकर हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई. हालांकि टेंपेरेचर में अधिक बढ़ोतरी नहीं रही. उत्तर बिहार के कई जिलों में बुधवार को बारिश भी दर्ज की गई. किशनगंज में भारी बारिश दर्ज हुई. यहां अधिकांश हिस्सों में 100 मिली मीटर से 200 मिली मीटर के बीच बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश किशनगंज के ठाकुरगंज में दो 201.6 मिलीमीटर दर्ज की गई, जबकि पोठही में 192.4, टेढ़ा घाट में 185.8, बहादुरगंज में 104.2 और किशनगंज शहर में 103 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. दक्षिण बिहार के रोहतास में मध्यम स्तर की बारिश दर्ज हुई. इनमें बिक्रमगंज में 18 मिलीमीटर और रोहतास के दिनारा में 16.2 मिली मीटर बरसात दर्ज हुई. दक्षिण बिहार के कई जिलों में बुधवार को बद्रीनुमा मौसम रहा, लेकिन उमस गर्मी बरकरार रही.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live