अपराध के खबरें

'चाहे वह कोई भी हो...', डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के एक्शन से खनन विभाग में तहलका, दिया अल्टीमेटम


संवाद 


बिहार में इन दिनों खनन विभाग जिक्र में आ गया है. इस विभाग को लेकर डिप्टी सीएम व खान एवं भूतत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा इन दिनों एक्शन में हैं. बैठक के साथ-साथ निरंतर कार्रवाई कर रहे हैं. इसको लेकर शनिवार को उन्होंने बोला कि हमने खनन विभाग को माफिया मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है. आज मैं उन लोगों पर भी नजर रख रहा हूं जो ऐसे माफियाओं को संरक्षण देते हैं. जो सही कार्य करेंगे, मैं उनकी हिफाजत करूंगा, लेकिन जो अपराधी को संरक्षण देगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी, चाहे वह कोई भी हो.
विजय सिन्हा ने अवैध खनन एवं परिवहन को बढ़ावा देने के मामले में लखीसराय जिला के खनिज विकास पदाधिकारी रणधीर कुमार को निलंबित करने के भी निर्देश दिए हैं. वह मुंगेर जिला के अतिरिक्त प्रभार में भी थे. 

इसके साथ ही उन्होंने गया के खनिज विकास पदाधिकारी को भी संस्पेंड कर दिया है. 

वहीं, इस निरंतर कार्रवाई के बाद विभाग में तहलका मच गय है.बता दें कि विभाग ने गुप्त जानकारी के आधार पर मुंगेर जिले में छापेमारी कर कुल 46 वाहनों को पकड़ा गया था. इसमें से 6 वाहन (ओवरलोडेड) ई-चालान के साथ थे और 40 वाहन बिना ई-चालान के थे. वाहनों पर कुल 1.42 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. थाने और जिले में पदस्थापित विभागीय अधिकारी की तरफ से नियमित जांच नहीं करने और सांठ-गांठ करने के वजह से यह अनियमितता धड़ल्ले से की जा रही है.वहीं, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को खनन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग के भीतर सुधार की प्रक्रिया को लागू करने का आदेश दिया था. खनन और भूतत्व विभाग के मंत्री सिन्हा ने निर्देश दिया कि अवैध खनन एवं परिवहन मामलों में दर्ज एफआईआर की जांच आर्थिक अपराध इकाई से कराई जाए. उपमुख्यमंत्री ने सही कार्य करने वाले को परेशान नहीं करने का अधिकारियों को निर्देश दिया है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live