अपराध के खबरें

बिहार में दक्षिण पश्चिम मॉनसून हुआ सक्रिय, प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी


संवाद 


बिहार में दक्षिण पश्चिम मॉनसून पूरी प्रकार सक्रिय हो चुका है. आज बुधवार (26 जून) को राज्य के सभी जिलों में बादल छाए रहने के आसार हैं. उत्तर बिहार में अधिक बारिश तो दक्षिण बिहार में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही दक्षिण बिहार के अधिसंख्य जिलों के टेंपेरेचर में भी गिरावट होने का पूर्वानुमान है.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल, एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम बिहार से गुजर रही है, जिसके प्रभाव से उत्तर बिहार के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी में बहुत ज्यादा भारी वर्षा के आसार हैं. मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है. 

वहीं मधुबनी, सुपौल और गोपालगंज में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी भाग के अधिसंख्य जिलों में आज 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ उत्तर बिहार के ज्यादातर जिलों में बारिश और मेघ गर्जन की संभावना है. आज दक्षिण बिहार के भी सभी जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही दक्षिण बिहार के एक दो जगह पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान है. आज किसी भी जिले में हीट वेव की चेतावनी नहीं दी गई है.मौसम विभाग के अनुकूल आज सुबह से भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, कटिहार, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज जिले में येलो अलर्ट जारी है. बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. बीते सोमवार और मंगलवार के बीच पटना सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है. सबसे अधिक सीतामढ़ी में 74.6 मिलीमीटर के साथ भारी बारिश हुई है.वहीं बक्सर में 47.5 मिलीमीटर, पूर्वी चंपारण में 45.4, पश्चिम चंपारण में 32.4, सीवान में 28.4, राजधानी पटना में 18.02 मिलीमीटर बारिश हुआ है. मुजफ्फरपुर, किशनगंज, शेखपुरा, लखीसराय, रोहतास, सुपौल, अररिया, सारण, भागलपुर, जमुई, बेगूसराय, समस्तीपुर, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद और बांका जिले में मध्यम से लेकर हल्की वर्षा हुई है.पटना का टेंपेरेचर मंगलवार को 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो जिले औरंगाबाद और अरवल में हीट वेव की स्थिति रही. चार जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर औरंगाबाद में 41.5 डिग्री रहा. रोहतास के डेहरी में 40.5, गया में 40.3 और अरवल में 40 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया. 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live