अपराध के खबरें

'NTA जानकारी देने से कर रहा है आनाकानी', मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा मामले में बिहार ईओयू का बड़ा इल्जाम


संवाद 


बिहार के ईओयू के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एनटीए सूचना देने में आनाकानी कर रहा है. पटना में कुछ जले हुए प्रश्न पत्र बरामद किए गए थे. उस प्रश्न पत्र का मिलान हो गया है. जले हुए प्रश्न पत्र का लिंक नीट की आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र से मेल खा रहा है. एक बुकलेट संख्या भी उस जले हुए प्रश्न पत्र में मिला है. उस बुकलेट की संख्या का मिलान के लिए एनटीए से ई मेल कर सूचना मांगी गई है, लेकिन अब तक खबर नहीं मिली है. 
सूत्र का बोलना है कि एनटीए मदद नहीं कर रहा ताकि आगे की जांच-पड़ताल की जा सके. बुकलेट संख्या किस सेंटर का यह पता चल जाने से उस सेंटर का पता चल जाएगा जहां से यह लीक होने का अनुमान है. नीट के प्रश्न पत्र लीक मामले में अब तक 13 लोगों के नाम सामने आए है. जिनमें से 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. 

इस मामले में 12 और लोगों को नोटिस जारी किया गया है. 

आठ लोगों में दो दूसरे राज्यों के लोग भी हैं.ईओयू ने 12 अभ्यर्थियों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है. उनके अभिभावकों को भी बुलाया है. पूछा जाएगा कि परीक्षा माफियाओं के पास इनके डॉक्यूमेंटस और अन्य सूचना कैसे पहुंची? यह सभी अभ्यर्थी बिहार के अलग अलग जिलों के हैं कथित नीट पेपर लीक मामले में 13 दोषियों को जेल भेजा गया था. जिसमें 6 परीक्षा माफियाओं, 4 अभ्यर्थियों और 3 अभिभावक थे. गिरफ्तार किए गए परीक्षा माफिया, अभ्यर्थियों से पूछताछ में 12 रोल कोड मिले हैं. एनटीए से ईओयू ने इन 12 रोल कोड से जुड़े परीक्षार्थियों के बारे में खबर काफी पहले मांगी थी. एनटीए ने 12 अभ्यर्थियों का डिटेल भेज दिया है. वहीं, जांच-पड़ताल के क्रम में कुछ प्रश्न पत्र जले हुए भी मिले हैं. एफएसएल जांच के लिए एनटीए से ईओयू ने मूल प्रश्नपत्र भी मांगा था, लेकिन अभी तक मूल प्रश्न पत्र एनटीए ने नहीं भेजा है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live