अपराध के खबरें

बिहार के 19 जिलों में वर्षा का अलर्ट जारी, पढ लें अपने शहर के मौसम का हाल


संवाद 


बिहार में मॉनसून पिछले 15 दिनों से अभी भी कमजोर बना हुआ है. राज्य के किसी भी जिले में सक्रिय रूप से भारी वर्षा दर्ज नहीं की गई है. पिछले तीन दिनों से दक्षिण बिहार के जिलों में हल्की तो कुछ-कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर की बरसात दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल बिहार में मॉनसून की गतिविधि कमजोर रही है. अभी तक मॉनसून अवधि के क्रम में सामान्य से 29% कम वर्षा हुई है.आज के विश्लेषण के अनुसार मानसून द्रोणी रेखा बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सिद्धि और डाल्टनगंज से गुजर रही है. एक चक्रवातीय परिसंचरण झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से औसत 7.6 किलोमीटर ऊपर बना है. इसके असर से अगले 48 घंटे के क्रम में मौसम में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है.मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के दक्षिण इलाके में राजधानी पटना सहित सभी 19 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की जा सकती है. 

इनमें भागलपुर, मुंगेर, जमुई, बांका, शेखपुरा, नवादा, गया, औरंगाबाद रोहतास सम्मिलित हैं. 

कहीं-कहीं ज्यादा वर्षा होने की भी संभावना है. लेकिन, बारिश 50 एमएम से नीचे रहने वाली है. उत्तर बिहार के पूर्वी इलाके में पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और सुपौल में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है. वैसे मौसम विभाग ने आज राज्य के 26 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश की चेतावनी दी है.वहीं दक्षिण बिहार के जिलों एवं उत्तर बिहार के कुछ जिलों में 25 जगहों पर मध्यम स्तर से लेकर हल्की वर्षा तो कहीं-कहीं बूंदाबांदी दर्ज की गई. मंगलवार को दिन के 12 बजे के बाद और बुधवार के दिन 12 बजे के बीच सबसे ज्यादा बारिश भभुआ के भगवानपुर में 54.4 मिलीमीटर दर्ज की गई.
बोधग्या में 39.4, औरंगाबाद में 32.4, रोहतास में 26.8, गया में 24 जमुई में 21.6, पटना में 21, कटिहार में 19 MM वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा बुधवार के दिन और देर रात तक मुंगेर, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, बेगूसराय, नालंदा, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, वैशाली, नवादा, लखीसराय, शेखपुरा, मधुबनी, अरवल, सीतामढ़ी, भोजपुर और बक्सर जिले में हल्की वर्षा दर्ज की गई.वहीं बुधवार को राज्य के टेंपेरेचर में ज्यादा परिवर्तन देखने को नहीं मिला. बल्कि टेंपेरेचर में हल्की वृद्धि दर्ज की गई. पटना के टेंपेरेचर में 0.9 डिग्री सेल्सियस की वृध्दि हुई, जिससे टेंपेरेचर 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर सीतामढ़ी में 37.6डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन में सबसे कम टेंपेरेचर समस्तीपुर में 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य का औसतन टेंपेरेचर 34 डिग्री से 35 डिग्री के बीच रहा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live