अपराध के खबरें

बिहार में इन लोगों का राशनकार्ड होंगे रद्द, जानें नए नियम! इन 5 कंडीशन में हो जाएगा रद्द

संवाद 

 बिहार में राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! राज्य सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड व्यवस्था में कड़े रुख अपनाते हुए कुछ नए नियम लागू किए हैं. इन नए नियमों का मकसद फर्जी राशन कार्ड रोकना और पात्र लोगों तक ही सब्सिडी वाले राशन का लाभ पहुंचाना है.
 नए नियमों के अनुसार, अगर किसी राशन कार्डधारक परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों में ₹2 लाख से अधिक और शहरी क्षेत्रों में ₹3 लाख से अधिक है, तो उनका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है.

साथ ही, अगर किसी परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक सिंचित जमीन है (ग्रामीण क्षेत्रों में) या 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट/मकान है (शहरी क्षेत्रों में), तो भी उनका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है. 

 ई-केवाईसी अपडेट अनिवार्य:

राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर ई-केवाईसी (Know Your Customer) अपडेट करा रही है. यह एक तरह का डिजिटल सत्यापन है, जिससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि राशन कार्ड का सही इस्तेमाल हो रहा है.

अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराया है, तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी राशन कार्ड कार्यालय से या मोबाइल ऐप के जरिए करा लें. ई-केवाईसी अपडेट ना कराने पर आपका राशन कार्ड रद्द भी हो सकता है.

 नए नियमों के तहत, एक परिवार के पास केवल एक ही राशन कार्ड होना चाहिए. अगर किसी परिवार के पास एक से अधिक राशन कार्ड पाए जाते हैं, तो उन्हें रद्द किया जा सकता है. इतना ही नहीं, फर्जी राशन कार्ड रखने वालों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

 सरकार का लक्ष्य है कि राशन कार्ड का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों तक पहुंचे, जो वाकई जरूरतमंद हैं. इसलिए, फर्जी राशन कार्ड रद्द करके जो राशन बचता है, उसे असली पात्र लोगों को राशन कार्ड देकर वितरित किया जाएगा.

 ये नए नियम ईमानदारी से राशन कार्ड का इस्तेमाल करने और फर्जी राशन कार्ड रोकने की दिशा में एक सकारात्मक कदम हैं. अगर आप राशन कार्डधारक हैं, तो आपको अपना ई-केवाईसी अपडेट करा लेना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप राशन कार्ड के पात्र हैं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live