अपराध के खबरें

ब्रिटेन के लीड्स शहर में हिंसा भड़की! दंगाइयों ने गाड़ियों को किया आग के हवाले, पुलिस पर भी हमला

संवाद 

 ब्रिटेन के लीड्स शहर में गुरुवार (18 जुलाई) शाम को दंगा भड़क गया। दंगाइयों ने एक डबल डेकर बस में आग लगा दी और एक पुलिस की गाड़ी पलट दी। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शहर के बीच मध्य में जुट हुए और फिर जमकर बवाल काटा।

दंगाइयों ने एक बस को आग लगा दी और पुलिस वाहनों पर भी हमला किया। सोशल मीडिया फुटेज में भीड़ को पुलिस की गाड़ी पर हमला करते हुए दिखाया गया है। इसके आम लोगों की गाड़ियों की खिड़कियों को तोड़ दिया गया। फिर उसे पलट दिया गया। हिंसा में सैकड़ों निवासियों ने पुलिस की गाड़ियों पर पत्थर और ईंट फेंकते हुए अधिकारियों से झड़प की।इन दंगों का कारण स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की तरफ से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखना बताया जा रहा है। इसी के विरोध में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस का कहना है कि लीड्स के हेयरहिल्स इलाके की लग्जर स्ट्रीट पर गुरुवार को स्थानीय समयानुसार पांच बजे लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी।प्रदर्शनकारियों में कुछ बच्चे भी शामिल थे। लेकिन जल्द ही भीड़ उग्र हो गई और देखते ही देखते दंगा होने लगा। कुछ ही देर में हेयरहिल्स में बड़ी भीड़ जमा हो गई।अभी किसी के घायल होने की खबर नहीं है। दंगाइयों से निपटने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ रही है।

दंगे के बाद आई तस्वीरों से पता चला कि उसका सिर्फ मलबा बचा है। पुलिस ने लोगों से घर लौटने का आग्रह किया है। दंगे रोकने वाली टीम ने सड़कों पर पानी भर दिया है और सड़कें बंद कर दी। डेलीमेल ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि हेयरहिल्स एक युद्धक्षेत्र जैसा लग रहा है। हिंसक दंगाइयों की भीड़ ने रात भर पूरे क्षेत्र में कई बार आग लगाई।

हिंसा का वीडियो वायरल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कथित तौर पर एक व्यक्ति बस में आग लगाता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि दूसरे में दंगे में भाग ले रहे छोटे बच्चों को कैद किया गया है। एक अन्य वीडियो में लोग सड़क के बीच में लगी आग की ओर एक बड़े फ्रिज के साथ भागते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसे वे आग पर फेंक रहे हैं, जिसे देखने वाले लोग खुशी से झूम रहे हैं।

इस बीच, वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने कहा, "घटनास्थल पर बड़ी संख्या में लोक व्यवस्था अधिकारी तैनात किए गए हैं, जो अभी भी जारी है।"

दंगा कब शुरू हुई?

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, सामाजिक सेवाओं द्वारा एक परिवार से चार बच्चों को निकाले जाने के बाद अशांति शुरू हुई। यह अशांति गुरुवार को शाम 5 बजे के आसपास शुरू हुई, जब पुलिस ने लक्सर स्ट्रीट पर एक अशांति कॉल पर कार्रवाई की। 

अधिकारियों ने बताया कि अधिकारियों और एजेंसी के कर्मचारियों ने शाम भर हिंसा बढ़ने से पहले बच्चों को सुरक्षित रूप से निकाल लिया था। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि दंगा शुरू में बच्चों को निकाले जाने के विरोध के रूप में शुरू हुआ था।

स्थानीय लोगों के अनुसार, अशांति एक बच्चे से जुड़ी घटना से शुरू हुई थी, जिसे कुछ समय पहले उसके भाई ने गलती से घायल कर दिया था। माता-पिता बच्चे को चेक-अप के लिए अस्पताल ले गए थे, लेकिन जब अस्पताल ने सामाजिक सेवाओं को मामले की सूचना दी तो वे चौंक गए। इसके बाद, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने स्पष्ट कारण बताए बिना परिवार से चार बच्चों को निकाल दिया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live