अपराध के खबरें

आज से बदल जाएंगे ये नियम, जूते-चप्पल, गैस सिलेंडर, बिजली बिल भरना हो जाएगा महंगा

संवाद

नया महीना शुरू हो गया है। हर महीने की शुरुआत में कई सरकारी और वित्तीय संस्थाओं के नियमों में बदलाव (Change In Rules) होता है। इन नियमों में बदलाव होने से आम आदमी (Common Man) पर सीधा असर होगा। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज से जो नियम बदल रहे हैं उनका आम आदमी के जीवन पर क्या असर होने वाला है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में संशोधन होता है। जुलाई में, सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटाई थी। उम्मीद की जा रही है कि एक अगस्त को फिर से एलपीजी गैस (LPG) की कीमतों में कमी की जा सकती है।
HDFC क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव

अगस्त से HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए नए नियम लागू होंगे। इन नए नियमों के तहत, PayTM, CRED, MobiKwik और Cheq जैसी थर्ड पार्टी पेमेंट एप के जरिए किए गए ट्रांजैक्शन पर ट्रांजैक्शन अमाउंट का 1% शुल्क वसूला जाएगा, जो 3000 रुपए तक सीमित होगा। हालांकि, ईंधन के लिए 15,000 रुपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।
गूगल मैप्स से जुड़े नियमों में बदलाव

गूगल मैप्स (Google Mpas) ने भारत में अपनी सेवाओं के लिए शुल्क में 70% की कमी की है, जो 1 अगस्त, 2024 से लागू होगी। इस बदलाव का प्रभाव गूगल मैप्स के आम उपयोगकर्ताओं पर नहीं पड़ेगा, लेकिन यह व्यवसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण राहत हो सकती है।
सीएनजी-पीएनजी दरें
देशभर में महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत बदलने के अलावा ईंधन कंपनियां विमान ईंधन और सीएनजी-पीएनजी की दरों में भी बदलाव करती हैं।
इनकम टैक्स
इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 है। अगर यह तारीख चूक गई तो अगले महीने से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना लग सकता है। आप वर्ष के अंत यानी 31 दिसंबर 2024 तक बिल किया हुआ रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live