अपराध के खबरें

"माइक्रोसॉफ्ट का बाप है भारतीय रेलवे": वैश्विक तकनीकी व्यवधान के बीच ट्रेनों के सुचारू रूप से चलने पर सोशल मीडिया पर हुई सराहना

संवाद 

माइक्रोसॉफ्ट में एक महत्वपूर्ण व्यवधान ने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है, जिससे एयरलाइंस, दूरसंचार सेवाएं, बैंक और मीडिया संगठन प्रभावित हुए हैं। हवाईअड्डों और एयरलाइंस में भी समस्याएं सामने आई हैं।

कई घंटों के व्यवधान के बाद प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा है कि वह माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सेवाओं तक पहुंच को प्रभावित करने वाले मुद्दे को धीरे-धीरे हल कर रही है।

इस बीच भारतीय रेलवे ने बताया है कि रेलवे टिकटिंग प्रणाली, नियंत्रण कार्यालय स्वचालन और अन्य रेलवे सेवाएं इस आउटेज से प्रभावित नहीं हुई हैं। ट्रेनें निर्धारित समय पर चल रही हैं. जब पूरी दुनिया का सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट की विफलता से हिल गया था तब भारतीय रेलवे के पास ऐसा क्या था जिसने उसे प्रभावित होने से रोका?

आउटेज के बाद सोशल मीडिया उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट को ट्रोल कर रहे हैं और वैश्विक व्यवधान के बावजूद समय पर ट्रेन सेवाएं बनाए रखने के लिए भारतीय रेलवे की प्रशंसा कर रहे हैं। दुनिया भर में कई उड़ानें और अन्य सेवाएं प्रभावित हुईं, लेकिन भारतीय रेलवे का परिचालन अप्रभावित रहा।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, "माइक्रोसॉफ्ट का बाप भारतीय रेलवे," जबकि दूसरे ने रेलवे प्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अभी भी यात्रा का सबसे अच्छा और सबसे विश्वसनीय तरीका है।

रेलवे प्रणाली अपने आप में अनूठी है। भारतीय रेलवे के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और ई-गवर्नेंस का केंद्र सीआरआईएस है, जो रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र के लिए है। सीआरआईएस भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन एक प्रमुख संगठन है।

यह महत्वपूर्ण सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है। सीआरआईएस ने यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) और अनारक्षित टिकटिंग प्रणाली (UTS) सहित रेलवे टिकट बुकिंग के लिए भारत का केंद्रीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म विकसित किया।

यह इस प्रणाली को संचालित करता है, जो लाखों यात्रियों को टिकट बुकिंग, आरक्षण स्थिति की जांच और टिकट रद्द करने जैसी दैनिक सेवाएं प्रदान करता है। सीआरआईएस ट्रेन संचालन प्रणाली (ओटीएस) के विकास और रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार है, जो रेलवे नेटवर्क में ट्रेन की आवाजाही को नियंत्रित और अनुकूलित करता है।

यह रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन की स्थिति, ट्रैक अधिभोग और सिग्नलिंग पर वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है, जिससे उन्हें ट्रेनों को कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से संचालित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा सीआरआईएस गुड्स फ्रेट सिस्टम (जीएफएस) का विकास और रखरखाव करता है, जो रेलवे के लिए माल ढुलाई संचालन के प्रबंधन को स्वचालित करता है।

यही कारण है कि भारतीय रेलवे माइक्रोसॉफ्ट की विफलता के कारण उत्पन्न व्यवधान से अप्रभावित रही। जबकि हवाई अड्डों और एयरलाइन परिचालन में रुकावटों का सामना करना पड़ा, रेलवे सेवाएं बिना किसी प्रभाव के जारी रहीं। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा जैसी एयरलाइंस ने अपनी ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में व्यवधान का अनुभव किया, जिसके कारण उन्हें मैन्युअल मोड पर स्विच करना पड़ा।

शुक्रवार को सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उनका मंत्रालय अपनी सेवाओं में वैश्विक व्यवधान के संबंध में तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि इस घटना से देश के एनआईसी नेटवर्क पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर उल्लेख किया कि तकनीकी व्यवधान के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live