अपराध के खबरें

TRE-3.0 शिक्षक भर्ती परीक्षा में BPSC बरतेगा खास सावधानी, परीक्षा में जाने से पहले देख लें ये नए नियम


संवाद 


बिहार में TRE-3.0 परीक्षा मार्च में पेपर लीक के वजह से रद्द किए जाने के बाद अब 87774 पदों पर पुनर्परीक्षा की तारीख निर्धारित कर दी गई है. बीपीएससी द्वारा लिए जाने वाले TRE-3 की परीक्षा आगामी 19, 20, 21और 22 जुलाई को होने वाली है जो 19, 20 और 21 को एक पाली में दिन 12 बजे 2:30 बजे और 22 को दो पाली 09.30 बजे से 12:00 बजे एवं द्वितीय पाली में 02:30 बजे 05:00 बजे राज्य के विभिन्न जिलों में आयोजित की होगी. जिसमें तकरीबन 06 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. जिसे लेकर बीपीएससी ने नए नियम बनाए हैं. दरअसल नीट पेपर लीक मामले के बाद परीक्षा लेने वाली एजेंसियां पूरी तरह सतर्क हो गई हैं.बीपीएससी भी इस परीक्षा के लिए काफी चौकन्ना दिखाई दे रहा है. बीपीएससी अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने बोला है कि इस बार जो परीक्षा ले रहे हैं, वह चैलेंज के रूप में है. बीएससी अध्यक्ष ने बोला कि पिछले तीन-चार महीने में परीक्षा आयोजित करने के माहौल में परिवर्तन आया है. एक ऐसी धारणा बन गई है कि किसी भी परीक्षा को कदाचार मुक्त करना एजेंसियों के लिए मुश्किल हो रहा है.
उन्होंने बोला कि मीडिया के माध्यम से एक ऐसा नेरेटिव बन रहा है कि एजेंसियों के लिए कदाचार मुक्त परीक्षा लेना मुमकिन नहीं हो पा रहा है. ऐसे में TRE-3.0 की परीक्षा लेना बीएससी के लिए चैलेंज की घड़ी है. उन्होंने बोला कि इन सभी को देखते हुए आयोग ने छात्रों के हित में इस परीक्षा के कदाचार मुक्त कराने की कोशिश की है. पूर्व में जो परीक्षा ली गई है और जो परीक्षा होगी उसमें काफी सुधार किया गया है और इसी सुधार के तहत बीते 28 और 29 जून को हेड मास्टर की परीक्षा ली गई थी. उसमें भी नए नियम को प्रयोग किया गया था.बीएससी अध्यक्ष ने बताया कि TRE-3 की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों को परीक्षा केन्द्रों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए आधुनिक तकनीक एवं सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 

उन्होंने बोला कि पहले एग्जाम में एक ही सेट बनते थे,

 लेकिन इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र मल्टीसेट में तैयार किये गये हैं, जिसमें से परीक्षा की तारीख को उपयोग में लाए जाने वाले सेट का चयन परीक्षा से कुछ घंटा पूर्व करते हुए परीक्षा केन्द्रों को उपलब्ध कराया जाएगा. एक पार्टिकुलर एग्जाम में एक से अधिक सेट रहेंगे. कितने रहेंगे ये सरप्राइज रहेगा.एक से अधिक मतलब एक से ज्यादा कोई भी संख्या हो सकती है. इस परीक्षा में सभी सेट कलर कोड रहेंगे. इसके बार सेट को कोई नंबर नहीं दिया गया है. इसका कोडिंग नंबर रहेगा और किस कलर सेट का परीक्षा में किस जिले में उपयोग किया जाएगा, इसकी जानकारी आयोग के सिक्योरिटी द्वारा सभी जिला पदाधिकारी को एग्जाम के दिन ढाई से तीन घंटे पहले दी जाएगी. परीक्षा केन्द्र में अभ्यर्थियों का प्रवेश परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा पहले बंद कर दिया जायेगा. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र में 1 घंटा पूर्व प्रवेश द्वार बंद होने के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति नही दीजाएगी.अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड के साथ फोटो पहचान पत्र रखना अनिवार्य है. अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में एडमिट कार्ड में अंकित बार कोड के स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने के लिए एडमिट कार्ड में अंकित बार कोड अंकित रहना जरूरी है. अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर ब्लू या ब्लैक पेन के अलावा कोई भी सामान लेकर आते हैं तो उन पर ना सिर्फ परीक्षा में निष्कासित किया जाएगा बल्कि उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. उन्होंने बोला कि पहले की तरह इस बार भी सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगे रहेंगे. उन्होंने बोला कि इस परीक्षा में उम्मीदवारों को औपबंधिक रूप से प्रवेश की अनुमति दी गई है.आवेदन में अंकित तथ्यों से अलग पाए जाने पर उस अभ्यर्थी की ना सिर्फ परीक्षा रद्द होगी, बल्कि कानूनी कार्रवाई की जाएगी. सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा इससे सभी अभ्यर्थियों एवं परीक्षा में सम्मिलित कर्मियों की मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय एवं आयोग के कंट्रोल रूम से लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से किया जाएगा. किसी भी अभ्यर्थी को कदाचार करते हुए पाए जाने की स्थिति में यह परीक्षा सहित आयोग द्वारा आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live