अपराध के खबरें

औरंगाबाद, रोहतास सहित 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आपके जिले का क्या है हाल? पढ़े


संवाद 

बिहार में इन दिनों दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय है. मौसम विभाग के आंकड़ों को देखा जाए तो अगस्त महीने में सामान्य से 9% अधिक बारिश हुई है, लेकिन जून महीने में 52% और जुलाई महीने में 29% सामान्य से कम बारिश होने के वजह से अब तक राज्य में 23% समान्य से कम बारिश हुई है. अगस्त महीने में बारिश होने से किसानों को ज्यादा क्षति नहीं हुई. बीते शुक्रवार को भी राज्य में मानसून सक्रिय रहा तो आज शनिवार को राज्य के कुछ जिलों में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. खासकर राज्य के पश्चिमी इलाके ज्यादा सक्रियता की आशा है.राज्य के पश्चिमी इलाके के पांच जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है. इनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद जिला सम्मिलित है.इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम के सभी 11 जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है. राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में भी आज हल्की या मध्यम स्तर की बारिश के साथ बादल छाए रहने की संभावना है. 

उत्तर बिहार में पश्चिमी इलाके को छोड़कर अन्य जिलों में मानसून का ज्यादा असर नहीं दिखेगा.

 मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल गुरुवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बांग्लादेश था जो शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों और पूर्वोत्तर झारखंड के आसपास एवं उसी स्थान पर चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. आज पश्चिम दिशा झारखंड की तरफ बढ़ने की संभावना है मानसून की अक्षीय रेखा का पूर्वी भाग जो कल गया से गुजर रहा था आज डेहरी से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है. इन सभी मौसमी सिस्टम के संयुक्त प्रभाव से राज्य में आज मानसून सक्रिय तो रहेगा परंतु धीरे-धीरे मॉनसून कमजोर होता जाएगा और अगले एक-दो दिनों के बाद बहुत ज्यादा कमजोर होने का अनुमान है. अगले 5 से 6 दिनों तक राज्य में बारिश काफी कम होने की संभावना बन रही है.
बीते शुक्रवार को राज्य का मानसून सक्रिय रहा. खासकर राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार के लगभग सभी जिलों में मानसून सक्रिय रहा. अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश होती रही. सबसे अधिक बारिश गया में 105.4 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि गया के सभी प्रखंडों में भारी बारिश यानी 65 मिलीमीटर से ऊपर दर्ज की गई है. इसके अलावा भागलपुर में 85.4, अरवल 81.2, रोहतास 80, मुंगेर 72.2, कटिहार 71.4, पटना 69.6, नवादा 68.2, बक्सर 68, समस्तीपुर 66.4, जमुई 65 मिलीमीटर के साथ भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं, शुक्रवार को राज्य में मानसून की सक्रियता के साथ-साथ टेंपेरेचर गिरावट रहा. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live