अपराध के खबरें

'...तो किसने मारा? अब मुझे डर लग रहा', रुपेश हत्याकांड के दोषियों के बरी होने पर परिवार ने उठाए प्रश्न


संवाद 


पटना के चर्चित इंडिगो स्टेशन इंचार्ज रुपेश सिंह हत्याकांड में मंगलवार (06 अगस्त) को निचली अदालत ने साक्ष्य के अभाव में सभी चारों दोषियों को बरी कर दिया. इस हत्याकांड में ऋतुराज, सौरभ, पुष्कर और आर्यन जायसवाल को आरोपित बनाया गया था. अब सबसे बड़ा प्रश्न है कि इन लोगों ने जब कत्ल नहीं की थी तो किसने की है? इसको लेकर रुपेश सिंह के घर वाले कई प्रकार के प्रश्न उठा रहे हैं. बुधवार (07 अगस्त) को एबीपी न्यूज़ ने रुपेश सिंह के परिवार से बात की. पढ़िए उन्होंने क्या कुछ बोला है.रुपेश सिंह की पत्नी नीतू सिंह कैमरे पर रोने लगीं. उन्होंने इंसाफ की गुहार लगाते हुए प्रश्न पूछा कि अगर इन चार आरोपितों ने कत्ल नहीं की तो फिर किसने की? क्यों की? किसने कराई? यह मुझे बताया जाए. उन्होंने बोला कि कोर्ट का फैसला अपनी जगह है, लेकिन जिस तरह से आरोपितों को बरी करने का निर्देश हुआ इससे मुझे बहुत डर लग रहा है. उन्होंने अपनी सुरक्षा बढ़ाने की मांग की. यह भी बोला कि वह इंसाफ के लिए हाईकोर्ट जाएंगी. सीबीआई जांच की मांग की. पत्नी नीतू सिंह ने बोला, "सीएम नीतीश से मिलना चाहते हैं. अपनी बात रखेंगे. मेरे दो छोटे-छोटे बच्चे हैं. मैं कैसे रहूंगी? पुलिस ने इस कत्ल के पीछे रोडरेज का दावा किया था, लेकिन पुलिस की इस थ्योरी से हम पहले भी सहमत नहीं थे, न अब हैं. रोडरेज का मामला नहीं था. पुलिस जांच ठीक से नहीं हुई. मुझे दो सुरक्षा गार्ड दिए गए थे. एक हटा लिया गया है. सुरक्षा बढ़ाने के लिए हम पुलिस कार्यालय में चक्कर काट रहे हैं, लेकिन मेरी कोई सहायता नहीं कर रहा है." वहीं रुपेश सिंह की भगिनी सोमी ने बोला कि हम लोगों को पूरी उम्मीद थी कि आरोपितों को सजा मिलेगी, लेकिन बरी कर दिया गया. हम लोगों को इंसाफ नहीं मिला. साढ़े तीन वर्ष से इंतजार कर रहे हैं. पहले दो सुरक्षा गार्ड थे. अब एक है. 

पुलिस ने हम लोगों को कई सबूत दिखाए थे,

 लेकिन कोर्ट में क्या सबूत दिया गया हम लोगों को नहीं पता. आरोपित बरी हो जाएंगे इसकी आशा नहीं थी. उन लोगों का सिविल कोर्ट से बेल पहले रिजेक्ट हो गया था. जब वह लोग आरोपी नहीं थे तो पहले बेल रिजेक्ट क्यों हुआ था? अचानक बाइज्जत बरी कर दिया गया. बता दें यह मामला शास्त्री नगर थाना कांड संख्या 23 /2021 का है. पटना के पुनाईचक इलाके में 12 जनवरी 2021 को रुपेश सिंह की गोली मारकर कत्ल की गई थी. वह पटना एयरपोर्ट से ड्यूटी समाप्त कर पुनाई चक स्थित अपने घर लौट रहे थे. इसी क्रम में उनके अपार्टमेंट के गेट के पास घात लगाए बाइक सवार बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी थी. अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई थी.
पुलिस इस चर्चित हत्याकांड में एक भी चश्मदीद कोर्ट में पेश नहीं कर सकी. सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि रुपेश की कत्ल किसने की? किसने कराई? कत्ल के पीछे अपराधियों का क्या उदेश्य था? हालांकि पुलिस ने इस कत्ल के पीछे रोडरेज का दावा किया था. अनुसंधान के बाद पुलिस ने इन चारों अभियुक्तों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया था. मामले में 9 नवंबर 2023 को चारों अभियुक्तों के विरुद्ध इल्जाम गठन किया गया था. इस मामले में पटना पुलिस का दावा था कि नवंबर 2020 में रोड रेज के मामले में ऋतुराज के साथ रुपेश सिंह की कहासुनी हुई थी. बात हाथापाई तक पहुंच गई थी, इस मामले में बदला लेने के लिए ऋतुराज ने कत्ल की प्लानिंग की थी. इस घटना से बिहार सहित पूरे देश में खलबली फैल गई थी. सीएम नीतीश ने तत्कालीन डीजीपी से बोला भी था कि तेजी से जांच कर अपराधियों को पकड़िए और स्पीडी ट्रायल चलाकर अपराधियों को सजा दिलाएं.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live