अपराध के खबरें

बिहार में आज कहां वर्षा कहां धूप? जाने कैसा रहेगा मौसम? पटना IMD की लेटेस्ट रिपोर्ट जारी


संवाद 


बिहार के मौसम में मानसून (Monsoon) एक बार फिर कमजोर हो चुका है. पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) की ताजा रिपोर्ट के अनुकूल आने वाले अगले पांच दिनों तक राज्य में बारिश के लिए कोई बड़ी चेतावनी नहीं दी गई है. हालांकि प्रदेश में कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा होगी. खासकर दक्षिण बिहार के जिलों में हर दिन हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. इसके साथ ही कुछ देर के लिए बादल भी छाए रह सकते हैं.शुक्रवार (30 अगस्त) को दक्षिण बिहार के जिलों के टेंपेरेचर में कोई बदलाव तो नहीं होगा, लेकिन कहीं हल्की या बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार की अल सुबह 4 बजकर 16 मिनट से 7 बजकर 16 मिनट के बीच बक्सर, कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में हल्की बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था. 

आज-कल के मौसम की बात करें तो प्रदेश में कहीं हल्की वर्षा या बूंदाबांदी के आसार हैं 

तो कहीं धूप भी देखने को मिलेगा. कोई रेड अलर्ट जैसी चेतावनी फिलहाल नहीं है.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अभी जो मौसम की परिस्थिति बन रही है उसमें पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव से मध्य और निकटवर्ती उत्तरी खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. संभावना है कि यह पश्चिम और उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ेगा. मानसून द्रोणी रेखा अब सौराष्ट्र, शिवपुरी और अंबिकापुर के गहरे दबाव के केंद्र से होकर बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है. इन मौसमी कारकों के असर से राज्य में अगले 5 से 6 दिनों तक मानसून की गतिविधि कमजोर रहेगी.बीते गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुकूल प्रदेश में 24 घंटे में किसी भी जिले में सक्रिय रूप से बारिश नहीं हुई. हालांकि मध्यम स्तर से लेकर हल्की बारिश कई जिलों में हुई है. गया में 46.2 मिलीमीटर, सीवान में 32.6, नवादा में 32.2, नालंदा में 27.4, पटना में 12.4, वैशाली में 8.6, सारण में 7.02, गोपालगंज में 6.4 और औरंगाबाद में 5.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. 
भोजपुर, रोहतास, कैमूर, अररिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा, सुपौल, बांका, पूर्णिया, मुंगेर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, जमुई, लखीसराय, भागलपुर, समस्तीपुर और अरवल में हल्की बारिश दर्ज की गई है. राजधानी पटना का अधिकतम टेंपेरेचर 35.9 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे अधिक टेंपेरेचर सीतामढ़ी में 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य का औसत टेंपेरेचर 35 डिग्री के करीब रहा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live