अपराध के खबरें

आज से आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक... कल से बदल जाएंगे ये 7 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा असर!

संवाद

आम से लेकर खास तक ध्यान दें. हर महीने की तरह आज से सितंबर में भी कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम से लेकर फ्री आधार अपडेट करने की डेडलाइन और क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. आइए जानते हैं सितंबर (September) में कौन-कौन से बदलाव होने जा रहे हैं और इसका आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा?
गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Price)
आमतौर पर देखा जाता है कि हर महीने की पहली तारीख को सरकार LPG की कीमत में बदलाव करती है. कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में हर महीने बदलाव देखा जाता है. ऐसे में उपभोक्ताओं को सितंबर में भी LPG सिलेंडर की कीमतों में संभावित बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए. अगस्त महीने में कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसकी कीमत में 30 रुपये की कमी आई थी. फ्री में आधार अपडेट कराने की डेडलाइन (Aadhaar Update Deadline)
UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने आधार से जुड़ी तमाम डिटेल फ्री में अपडेट कराने (Update Aadhaar Card Online for Free) की सुविधा को तीन महीने आगे यानी 14 जून से बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया है. अगर आप भी इस फ्री सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं तो 14 सितंबर, 2024 तक अपने आधार को ऑनलाइन अपडेट (Aadhaar Card Update online) कर लें. वरना बाद में इसके लिए आपको फीस भरनी होगी.

इस बात का खास ध्यान दें कि मुफ्त में आधार अपडेट (Free Aadhaar Update) करने की सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेट पर ही मौजूद है. आधार सेवा केंद्र पर जाकर आधार मेंफर्जी कॉलों पर लगाम
फर्जी कॉल और स्पैम मैसेजों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगाने के लिए, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 1 सितंबर, 2024 से नए नियम पेश कर रहा है. TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक सख्त गाइडलाइन जारी की है. TRAI ने टेलीकॉम कंपनियां से कहा है कि 30 सितंबर तक वो 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस DLT यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें.

टेलीमार्केटिंग सर्विसेज धीरे-धीरे 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन-बेस्ड सिस्टम में शिफ्ट हो जाएंगी. जिससे सिक्योरिटी बढ़ेगी और अनचाहे कॉल और मैसेजों में कमी आएगी. यह कदम टेलिकॉम फ्रॉड के खिलाफ एक बड़ा कदम है, जो कंज्यूमर्स को घोटालों के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा प्रदान करेगा.ATF और CNG-PNG की दरों में बदलाव
1 सितंबर, 2024 से एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG की कीमतों में भी बदलाव होने की उम्मीद है. ये बदलाव ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट पर असर डाल सकते हैं, खास तौर पर हवाई यात्रा (Air Travel) के लिए, और लॉजिस्टिक खर्चों में बढ़त की वजह से वस्तुओं और सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है.नए क्रेडिट कार्ड नियम (New Credit Card Rule)
सितंबर महीने में क्रेडिट कार्ड नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है, खासतौर से रिवॉर्ड पॉइंट और पेमेंट शेड्यूल के मामले में. HDFC बैंक (HDFC Bank) यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट की सीमा तय करेगा, जिसका मतलब है कि कार्ड होल्डर बिजली या पानी जैसी सेवाओं के लिए पेमेंट करते समय कम रिवार्ड पॉइंट हासिल कर सकते हैं.

इसके अलावा, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) अपने पेमेंट शेड्यूल (Payment schedules) को अपडेट कर रहा है, जो पेमेंट कब और कैसे प्रोसेस किया जाता है, इस पर असर डाल सकता है. इसलिए क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए रिवॉर्ड पॉइंट खोने या किसी फीस का सामना करने से बचने के लिए इन बदलावों पर नजर रखना जरूरी है.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike)
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस सितंबर में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) में 3% की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अभी सरकारी कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता (DA) दिया जा रहा है. यानी अगले महीने से यह 50% से बढ़कर 53% हो सकता है. 



महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike)
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस सितंबर में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance - DA) में 3% की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. अभी सरकारी कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता (DA) दिया जा रहा है. यानी अगले महीने से यह 50% से बढ़कर 53% हो सकता है. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live