अपराध के खबरें

बिहार में मानसून कमजोर, उमस भरी गर्मी बढ़ाएगी परेशानी, आने वाले अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम? जानें


संवाद 


बिहार में बीते तीन-चार दिनों से मानसून सक्रिय था. खासकर दक्षिण बिहार में पटना सहित तकरीबन सभी जिलों में बारिश हुई. कई जिलों में भारी वर्षा भी हुई. उत्तर बिहार में भी बारिश हुई है, लेकिन अब बिहार में आज (बुधवार) से मानसून कमजोर होने जा रहा है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुकूल आने वाले अगले पांच दिनों तक राज्य के किसी भी जिले में बारिश को लेकर कोई बड़ी चेतावनी नहीं है. टेंपेरेचर में वृद्धि होगी और उमस भरी गर्मी से एक बार फिर लोगों की परेशानी बढ़ेगी.मौसम विभाग केंद्र पटना के अनुकूल मानसून की ट्रफ लाइन देहरादून, पूर्वोत्तर छत्तीसगढ़ और उससे सटे झारखंड, गोपालपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. 

इसके चलते अगले 5 से 6 दिनों तक राज्य के किसी भी जिले में बारिश की कोई संभावना नहीं बन रही है. 

मौसम विभाग की तरफ से जारी ग्राफ के अनुकूल आज (बुधवार) पश्चिमी इलाकों के कुछ भागों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इनमें बक्सर, कैमूर, रोहतास, सीवान और पश्चिम चंपारण सम्मिलित हैं. हालांकि कल (गुरुवार) से राज्य में मानसून पूरी तरह कमजोर रहने वाला है.राज्य में मानसून की कमजोर स्थिति बीते मंगलवार से ही दिखने लगी थी. मंगलवार को जारी हुई रिपोर्ट को देखें तो 24 घंटे में मात्र भभुआ में 95.2 और रोहतास में 93.02 मिलीमीटर के साथ भारी बारिश हुई है. औरंगाबाद में 64.4 मिलीमीटर के साथ मध्यम स्तर की वर्षा हुई है. इसके अलावा गया में 57 मिलीमीटर, नवादा में 53.6 और बांका में 38.4 मिलीमीटर वर्षा हुई है. इसके अलावा बक्सर में हल्की बारिश हुई है. 
मानसून कमजोर पड़ने के साथ-साथ टेंपेरेचर में भी वृद्धि होने लगी है. राजधानी पटना में 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ अधिकतम टेंपेरेचर 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर सीतामढ़ी में 36.9 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं सबसे कम अधिकतम टेंपेरेचर रोहतास में 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य का औसत टेंपेरेचर 32 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live