अपराध के खबरें

ये हैं देश और बिहार के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले रेलवे स्टेशन

संवाद 
रेल मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में 8809 स्टेशन यात्रियों की सेवा के लिए खुले हैं, और प्रत्येक स्टेशन का श्रेणीकरण उनकी आय और यात्रियों की संख्या के आधार पर किया गया है। 

राष्ट्रीय स्तर पर, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, जिसने 3337.6 करोड़ रुपये की आय अर्जित की और 3.93 करोड़ यात्रियों की सेवा की, भारत का सबसे अधिक राजस्व अर्जित करने वाला स्टेशन है। इसके बाद, हावड़ा रेलवे स्टेशन का स्थान है, जिसने 1692.3 करोड़ रुपये की आय अर्जित की और 6.13 करोड़ यात्रियों की मेजबानी की।

जब हम देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों की बात करते हैं, तो ठाणे (महाराष्ट्र) स्टेशन सबसे अधिक यात्री यातायात के साथ शीर्ष पर है, जहां 9.3 करोड़ यात्री दर्ज किए गए हैं। इसके बाद, कल्याण स्टेशन है, जिसमें 8.37 करोड़ यात्रियों का आना-जाना रहा है।

बिहार की बात करें तो पटना जंक्शन राज्य का सबसे अधिक आय अर्जित करने वाला स्टेशन है, जिसने 699.5 करोड़ रुपये आय और 2.47 करोड़ यात्रियों की सेवा की। 

कटिहार जंक्शन ने 160 करोड़ रुपये का राजस्व और 64 लाख यात्रियों का यातायात दर्ज किया है। यह राजस्व के मामले में राज्य के शीर्ष स्टेशनों में छठे स्थान पर आता है।

किशनगंज स्टेशन, जिसने 99.6 करोड़ रुपये की आय और 19.7 लाख यात्रियों की सेवा की, राजस्व के मामले में बिहार में 12वें स्थान पर है। 

सहरसा जंक्शन ने 81.1 करोड़ रुपये का राजस्व और 39.2 लाख यात्रियों का यातायात दर्ज किया, जिससे यह बिहार के शीर्ष स्टेशनों में 16वें स्थान पर आता है। 

बरसोई जंक्शन, जो 41.4 करोड़ रुपये की आय और 15 लाख यात्रियों की मेजबानी करता है, बिहार के राजस्व के आधार पर स्टेशनों में 23वें स्थान पर आता है। 

जोगबनी स्टेशन, जो नेपाल की सीमा के नजदीक स्थित है, ने 23.3 करोड़ रुपये का राजस्व और 12.4 लाख यात्रियों की सेवा की। यह राजस्व के मामले में राज्य में 34वें स्थान पर है।

अररिया कोर्ट स्टेशन, जिसने 12.9 करोड़ रुपये की आय और 5.3 लाख यात्रियों की सेवा की, बिहार के स्टेशनों में 43वें स्थान पर आता है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live