अपराध के खबरें

पूर्णिया, भागलपुर, मधेपुरा में हुई भारी बारिश, दशहरा तक कैसा रहेगा मौसम? पढ़ें


संवाद 


देश के कई राज्यों से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन बिहार में अभी भी मॉनसून की वापसी नहीं हुई है. कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की तो कहीं-कहीं भारी बारिश भी अभी दर्ज हो रही है. बिहार में दशहरा तक आसमान में बादल छाए रहने के संकेत हैं और राज्य के कई जिलों में बारिश दर्ज की जा सकती है.आज शनिवार को पश्चिमी इलाके को छोड़ दे तो राजधानी पटना सहित कई जिलों में कुछ-कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने के साथ हल्की या मध्यम स्तर की बारिश दर्ज होने का पूर्वानुमान है. भोजपुर जिले में आज सुबह ही बारिश होने का यलो एलर्ट जारी किया गया है. राज्य के पूर्वी इलाके के 12 जिलों में अधिकांश जगहों पर बारिश हल्की से मध्य स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है. इनमें भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई, लखीसराय, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, सुपौल, सहरसा और पूर्णिया जिला सम्मिलित है. 

इन जिलों के कुछ जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक ट्रफ लाइन उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार से होते हुए उप हिमालय पश्चिम बंगाल तक जा रही है. दक्षिण पश्चिम बांग्लादेश और पड़ोस पर ऊपरी वायु परिसंचरण के प्रभाव से उतरी बंगाल की खाड़ी और आस-पास के तटीय क्षेत्रों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे नमी युक्त हवा के असर से पूरे बिहार पर आ रहा है. इसके प्रभाव से अब राज्य के टेंपेरेचर में धीरे-धीरे गिरावट होने की अपूर्व अनुमान है. दशहरा के एक-दो दिन बाद बिहार से मॉनसून की वापसी के संकेत मिल रहे हैं .बीते शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई, जबकि तीन जिलों में भारी बारिश भी दर्ज हुई है. इनमें सबसे अधिक पूर्णिया में 80.4 ,भागलपुर 76.2 और मधेपुरा में 65.8 मिलीमीटर के साथ भारी बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा सिवान 52.2 ,नालंदा 51.6, गया 50.2 ,कटिहार 41.6 ,सहरसा 34.8 ,खगड़िया 32.6, औरंगाबाद 28.4, भोजपुर 28.5 ,नवादा 25.2, पटना की अठमल गोला में 24.4, अररिया 20.4 ,शेखपुरा 20 ,सीतामढ़ी 19.8 मिलीमीटर के साथ मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा पश्चिम चंपारण ,पूर्वी चंपारण ,बक्सर भी हल्की बारिश दर्ज की गई है.
बारिश के साथ-साथ राज्य के टेंपेरेचर में भी कोई खास बदलाव नहीं हो रहे हैं. राज्य का टेंपेरेचर एक लेवल में दिख रहा है. राजधानी पटना में 0.1 डिग्री की गिरावट के साथ 33.2 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे अधिक टेंपेरेचर सीतामढ़ी में 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सबसे कम अधिकतम टेंपेरेचर किशनगंज में 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य का औसत टेंपेरेचर 33 डिग्री के करीब दर्ज किया गया.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live