अपराध के खबरें

मोचा का बिहार में पड़ेगा असर ? जानें देश में गर्मी और आंधी को लेकर क्या है IMD का अपडेट

संवाद 


बिहार में ज्यादा गर्मी और लू की हालत निरंतर पिछले पांच दिनों से बनी हुई है. बिहार के अधिसंख्य जिलों में लू के साथ गर्म हवा चल रही है. कई जिलों में उच्चतम टेंपेरेचर 40 डिग्री से अधिक ज्यादा पहुंच गया है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से बंगाल की खाड़ी से चक्रवात मोचा (Cyclone Mocha) के उठने की अनुमान जताई गई है. पूर्वानुमान है कि 11 मई की सुबह तक यह विकट चक्रवात में तब्दील हो जाएगा. आज की मध्यरात्रि तक दक्षिण-पूर्व और बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे चक्रवात तूफान और तीव्र होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसका असर 13 मई से थोड़ा कमजोर हो सकता है.14 मई पूर्वाह्न में कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्योकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश एवं उत्तरी म्यांमार के तटों को उच्चतम निरंतर हवा की चाल 110-120 किमी प्रति घंटे की गति या 130 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पार करने की अनुमान है. हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल बिहार के किसी भी जिले में इस प्रणाली का प्रत्यक्ष प्रभाव की कोई कल्पना नहीं है.
बिहार में ज्यादा गर्मी का प्रकोप आज भी जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुकूल गुरुवार (11 मई) को 8 जिलों में लू चलने के साथ प्रदेश में काफी ऊष्मा पड़ने की कल्पना जताई गई है. इसमें राजधानी पटना समेत पूर्णिया, नवादा, खगड़िया, भागलपुर, बांका, जमुई और शेखपुरा समिलि है. 

इन जिलों में 41 से 42 डिग्री टेंपेरेचर के साथ कई जगह पर लू चलने की भावना है.

 लू से बचने के लिए राय दी गई है.इसके अलावा बिहार के अधिसंख्य जिलों में 40 डिग्री के ऊपर टेंपेरेचर हो सकता है. मौसम विभाग के अनुकूल आने वाले अगले पांच दिनों तक टेंपेरेचर में कोई भी कमी नहीं होगी और ना ही कहीं वर्षा का आकलन है. बीते बुधवार को राज्य के अधिसंख्य जिलों में ज्यादा गर्मी का प्रकोप देखा गया. राज्य के 18 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा. छह जिलों में लू की स्थिति देखी गई. इनमें फारबिसगंज, बांका, शेखपुरा, खगड़िया, पूर्णिया और सहरसा शामिल है.इसके अलावा 12 जिलों में भी अधिक ज्यादा गर्मी के साथ 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा. इनमें औरंगाबाद, भागलपुर, पटना, सीवान, नालंदा, गया, जमुई, नवादा, डेहरी, पश्चिम चंपारण का वाल्मीकि नगर, बेगूसराय और किशनगंज जिला सम्मिलित है. बुधवार को सबसे अधिक ज्यादा टेंपेरेचर बांका, शेखपुरा और औरंगाबाद में 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा तो सबसे कम टेंपेरेचर मुजफ्फरपुर में 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा. पूरे राज्य में औसत टेंपेरेचर 39 डिग्री से 41 डिग्री के बीच रहा.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live