अपराध के खबरें

इन नेताओं ने 2023 में छोड़ा CM नीतीश का साथ, जीतन राम मांझी, उपेंद्र कुशवाहा जैसे बड़े नाम सम्मिलित


संवाद 


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) के लिए 2024 का वर्ष एक ओर जहां लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) को लेकर खास रहेगा तो वहीं 2023 भी यादों से भरा रहेगा. वर्ष 2023 में कई ऐसे नेता हैं जिन्होंने मुख्यमंत्री का साथ छोड़ दिया. उसमें उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी समेत कई बड़े नेताओं के नाम सम्मिलित हैं.2023 में नीतीश कुमार का साथ छोड़ने वाले नेताओं में सबसे पहला नाम उपेंद्र कुशवाहा का आता है. समता पार्टी के समय से नीतीश कुमार के साथ रहे और कदम से कदम मिलाकर चले. बीच में उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार का साथ छोड़ा और फिर 21 मार्च 2021 को अपनी पार्टी रालोसपा का जेडीयू में विलय कर लिया. हालांकि दो वर्ष के भीतर ही 20 फरवरी 2023 को उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड से फिर त्यागपत्र दे दिया. नई पार्टी आरएलजेपी बनाई. उपेंद्र कुशवाहा जेडीयू में संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष थे. काफी दिनों से वह नाराज चल रहे थे. उनका सीधा इल्जाम जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पर था. उपेंद्र कुशवाहा ने लालू प्रसाद यादव के साथ होने को लेकर नीतीश कुमार को बोला था कि मुख्यमंत्री डूबती नाव की सवारी कर रहे हैं.नीतीश कुमार की पार्टी से नहीं, लेकिन महागठबंधन में सम्मिलित जीतन राम मांझी और उनके बेटे संतोष सुमन भी अलग हो गए. जीतन राम मांझी को नीतीश कुमार ने 20 मई 2014 को बिहार के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाया था. वह 9 महीने बिहार के मुख्यमंत्री रहे. 

20 फरवरी 2015 को मांझी को त्यागपत्र देना पड़ा था.

त्यागपत्र के बाद जीतन राम मांझी ने हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा नाम से पार्टी बनाई थी. 2019 में वह फिर नीतीश कुमार के साथ हो गए. 2020 के एनडीए की सरकार में सम्मिलित रहे. नीतीश कुमार ने अपने कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को मंत्री बनाया था. 9 अगस्त 2022 को नीतीश कुमार एनडीए से अलग हुए तो जीतन राम मांझी भी नीतीश कुमार के साथ रहे, लेकिन कुछ महीने बाद से ही नीतीश और मांझी में मतभेद चलने लगा. अंत में 13 जून 2023 को संतोष सुमन ने मंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया और जीतन राम मांझी ने 19 जून को राज्यपाल के पास अपने 4 विधायकों के साथ महागठबंधन से अलग होने का पत्र सौंप दिया.संतोष सुमन और जीतन राम मांझी ने उस समय बोला था कि हम पर पार्टी को जेडीयू में विलय करने का दबाव बनाया जा रहा है, जो हम नहीं कर सकते हैं. हालांकि उस समय नीतीश कुमार ने यह बोला था कि यह लोग इंडिया गठबंधन की बातों को इधर-उधर कर रहे थे इसलिए हमने ही बोला कि विलय करो या बाहर हो जाओ.नीतीश का साथ छोड़ने वाले बड़े नेताओं में उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी के अलावा उनके बेहद करीबी माने जाने वाले जेडीयू के एमएलसी और प्रवक्ता रणवीर नंदन भी सम्मिलित हैं. उन्होंने 27 सितंबर 2023 को जेडीयू से त्यागपत्र दे दिया था. उस समय रणवीर नंदन ने राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह पर तानाशाही करने का इल्जाम लगाया था.
वहीं 2005 में चिनारी विधानसभा से जेडीयू के विधायक रहे और पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष ललन पासवान ने भी 12 अक्टूबर को नीतीश कुमार को टाटा बाय-बाय कर दिया. पार्टी में वैश्य समाज पर पकड़ रखने वाले पार्टी के प्रदेश महासचिव राजू गुप्ता ने भी इसी साल सितंबर में नीतीश कुमार का साथ छोड़ दिया था.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live