अपराध के खबरें

केके पाठक के निर्देश की अनदेखी! इस जिले में 577 हेडमास्टर पर हो सकती है कार्रवाई


संवाद 

बिहार में शिक्षा विभाग का एक्शन निरंतर जारी है. केके पाठक (KK Pathak) के एक भी निर्देश के उल्लंघन पर तुरंत कार्रवाई हो रही है. इसी क्रम में गोपालगंज के 577 प्रधानाध्यापक शिक्षा विभाग के निशाने पर आ गए हैं. इनकी गलती है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश के बाद भी सरकारी स्कूलों में 'सुरक्षित शनिवार' से जुड़े प्रोग्राम का आयोजन नहीं करा रहे थे.ऐसे में इस प्रोग्राम को नहीं कराने वाले प्रधानाध्यापकों पर शिक्षा विभाग ने स्पष्टीकरण मांगा है. बताया जाता है कि विभाग के पोर्टल पर रविवार (19 मई) तक प्रोग्राम से संबंधित डाटा एंट्री कराने का मौका था. पोर्टल पर प्राप्त आंकड़ों के अनुकूल जिले में प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक तक कुल 1889 विद्यालय हैं, जिसमें 1312 विद्यालयों में 'सुरक्षित शनिवार' का प्रोग्राम हुआ. 

इन विद्यालयों में एक लाख 40 हजार 405 छात्र-छात्राओं ने प्रोग्राम में भाग लिया. 

577 विद्यालयों में प्रोग्राम नहीं कराया गया.सर्व शिक्षा अभियान के मीडिया संभाग के प्रभारी सुजय सिंह ने सोमवार (20 मई) को बताया कि विभाग के 577 स्कूल के प्रधानाध्यापक की तरफ से निर्देश की अवहेलना की गई है. 'सुरक्षित शनिवार' का प्रोग्राम नहीं करना घोर लापरवाही है. इन सभी प्रधानाध्यापकों की सूची जारी करते हुए सष्टीकरण मांगा गया है. संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर वेतन कटौती करते हुए विभागीय कार्रवाई की जाएगी.बता दें कि सरकारी स्कूलों में शनिवार को बैगलेस डे के रूप में मनाते हुए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. इस शनिवार बच्चों को आंधी, चक्रवाती तूफान व ठनका से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल के माध्यम से जानकारी दी जानी थी. प्रोग्राम के बाद प्रधानाध्यापकों को जिला शिक्षा कार्यालय में रिपोर्ट देनी थी. जिला कार्यालय की तरफ से समेकित रिपोर्ट ई-शिक्षा पोर्टल पर अपलोड करते हुए राज्य कार्यालय को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश है. विभाग मुख्यालय की तरफ से डीईओ को यह निर्देश दिया गया है कि विद्यालयों में प्रोग्राम सुनिश्चित कराएं.
हर शनिवार को स्कूलों में बच्चों को बिना किताब के आना है. उस दिन प्रत्येक स्कूल में चयनित फोकल शिक्षक की तरफ से बच्चों को समाज से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बताया जाता है. जैसे आंधी, तूफान, बिजली, बारिश, आग की घटनाओं से कैसे बचा जा सकता है इसकी विस्तृत सूचना दी जाती है. साथ ही बच्चों के सामने ऐसी घटना का रिक्रिएशन करके दिखाया भी जाता है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live